बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मुश्किल-आसान: एक नंबर पर मिलेगी पर्यावरण व वन विभाग की पूरी जानकारी

पर्यावरण विभाग से अब किसी भी तरह की जानकारी लेना या सूचना देना आसान हो गया है. विभाग की ओर से एक नम्बर जारी किया गया है. इस नंबर पर सम्पर्क कर विभाग से सम्बन्धित जानकारी हासिल की जा सकती है.

By

Published : Jun 21, 2021, 8:25 PM IST

पटना
अब पर्यावरण विभाग से जानकारी लेना आसान

पटना:बिहार में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन से संबंधित तमाम सवालों के जवाब अब आप एक नंबर पर कॉल करके पा सकते हैं. पर्यावरण विभाग के मंत्री नीरज कुमार सिंह ने आज एक कॉल सेंटर का उद्घाटन किया. जिससे तमाम अहम जानकारियां अब आसानी से उपलब्ध होंगी.

ये भी पढ़ें...उपहार में इको फ्रेंडली पौधा मिलने से विधायक खुश, कहा- ऐसे कदम से बढ़ती है जागरूकता

पर्यावरण विभाग ने जारी किया नम्बर
पटना के अरण्य भवन में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने कॉल सेंटर शुरू किया है. विभाग के मंत्री नीरज कुमार सिंह ने बताया कि इस कॉल सेंटर के जरिए लोग जैव विविधता (Biodiversity), पारिस्थितिकी संरक्षण (Ecological Protection), बिहार के मुख्यमंत्री (Bihar CM) के निजी पौधशाला योजना (Private Nursery Scheme) के अलावा वन्य जीव संरक्षण अभियान (Wildlife Conservation Campaign) और कृषि वानिकी कार्यक्रम (Agro Forestry Program) समेत पर्यावरण विभाग के तमाम विषयों से संबंधित जानकारी ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें..करोड़ों खर्च, फिर भी नहीं दिखती हरियाली, मात्र 4 फीसदी ही बढ़ा ग्रीन कवर

इस नंबर पर कॉल करके ले सकते हैं जानकारी
0612-2226911

एक नम्बर पर उपलब्ध होगी सारी जानकारी
इस वन स्टॉप कम्युनिकेशन सेंटर के माध्यम से विभाग की नीतियों के बारे में आम लोगों को आसानी से जानकारी मिल सकेगी. लोग बिहार में हो रहे पौधारोपण और अन्य कार्यक्रमों में भी रुचि लेकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

विभाग के लिए भी आम लोगों की महत्वपूर्ण योजनाओं में भागीदारी सुनिश्चित हो सकेगी. इस एक कॉल सेंटर नंबर के जरिए तमाम बातों की जानकारी विभाग को सीधे उपलब्ध होगी और उन शिकायतों पर या जानकारियों के आधार पर त्वरित कार्रवाई हो सकेगी.

दीपक कुमार सिंह, पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव

'इस कॉल सेंटर की जरूरत काफी लंबे समय से महसूस की जा रही थी क्योंकि अब तक कोई एक नंबर विभाग की तमाम जरूरतों के लिए उपलब्ध नहीं था. जिसकी वजह से लोग अलग-अलग नंबरों पर कॉल कर कभी जानवरों के बारे में जानकारी देने को लेकर तो कभी पेड़ की कटाई को लेकर और कभी अन्य शिकायतों को लेकर परेशान रहते थे. इस वजह से विभाग तक भी सूचना पहुंचना आसान नहीं होता था. '.- दीपक कुमार सिंह, पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव

ABOUT THE AUTHOR

...view details