बिहार

bihar

बिहार के पूर्वी हिस्सों में मध्यम से भारी दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान : मौसम विभाग

By

Published : Aug 11, 2020, 12:37 PM IST

मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि बिहार के पूर्वी हिस्सों में मध्यम से भारी दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान है. उन्होंने कहा कि बीते दिनों में मौसम की स्थिति सामान्य रही है.

weather department
मौसम विभाग

पटना: बिहार में इन दिनों मानसून सक्रिय है और बीते दिन भी मानसून की गतिविधि सामान्य रही. मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में मौसम की गतिविधि सामान्य रही. राज्य के अनेक जगहों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है.

वातावरण में नमी देखने को मिली
वहीं, इनमें प्रमुख किशनगंज में 8 सेंटीमीटर दर्ज की गई है. बिहार में तापमान भी सामान्य तापमान के आस-पास रहा. बिहार में 32 से 34 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. बिहार के वातावरण में नमी देखने को मिली है. जिस वजह से राज्य में उमस की स्थिति बनी हुई है. मानसून की अक्षीय रेखा झारखंड के जमशेदपुर से गुजर रही है और उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है.

कुछ जगहों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान
जिस वजह से बिहार के पूर्वी हिस्सों में नमी युक्त हवा का प्रभाव बंगाल की खाड़ी से बना हुआ है. जिसके कारण इन हिस्सों में मध्यम वर्षा और सिर्फ एक-दो जगहों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है. राज्य के शेष भागों में गरज वाले बादल के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. अगले 48 घंटों तक राज्य के तापमान में अधिक बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details