बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में बाढ़ का विकराल रूप: 9 जिलों में अब तक 20 से ज्यादा मौत, 18 लाख लोग प्रभावित

अररिया में पांच लाख लोग बाढ़ का सामना कर रहे हैं. प्रभावित जिलों में राहत और बचाव अभियान चलाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के 13 दल तैनात किए गए हैं. सरकार ने 14 लोगों के मौत की पुष्टि की है.

By

Published : Jul 15, 2019, 4:46 PM IST

Updated : Jul 15, 2019, 5:49 PM IST

बिहार में बाढ़

पटना: बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गयी है. बाढ़ से राज्य के नौ जिलों में 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी और करीब 18 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. आपदा प्रबंधन विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल की सीमा से लगे इलाकों में मूसलाधार बारिश की वजह से राज्य की पांच नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कुछ जिलों के बाढ़ प्रभावित इलाके का हवाई सर्वेक्षण भी किया.

बिहार में बाढ़

राज्य के 9 जिले बाढ़ से प्रभावित
राज्य के नौ जिले शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, सुपौल, दरभंगा और मुजफ्फरपुर के 55 प्रखंडों में बाढ़ से कुल 17,96,535 आबादी प्रभावित हुई है. 11 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. इसके बाद अररिया में पांच लाख लोग बाढ़ का सामना कर रहे हैं. प्रभावित जिलों में राहत और बचाव अभियान चलाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के 13 दल तैनात किए गए हैं. सरकार ने 14 लोगों के मौत की पुष्टि की है.

बिहार में बाढ़

अररिया में 5 लाख से ज्यादा की आबादी प्रभावित
बात करें अररिया की तो वहां बाढ़ से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 5 लाख से ज्यादा की आबादी प्रभावित है. मधुबनी में भी धौस नदी की तेज धार में एक बुजुर्ग व्यक्ति बह गया. बताया जा रहा है कि शीशम के लट्ठे को बचाने में उनकी जान चली गई. शव को ढूंढने की कोशिश जारी है. घटना मधवापुर थाना क्षेत्र के रामपुर गांव की है.

बिहार में बाढ़

मोतिहारी में लापता दो सगे भाईयों में एक का शव बरामद
मोतिहारी में भी लापता दो सगे भाईयों में एक का शव बरामद किया गया. 13 जुलाई को बाढ़ का पानी बढ़ने के बाद से लापता थे दोनों भाई. जिले के पताही स्थित खुटौना गांव की घटना है. लापता नियोजित शिक्षक मनोज कुमार सिंह का शव बरामद किया गया है. दूसरे भाई राजेश कुमार सिंह अब भी लापता हैं.

बिहार में बाढ़

बाढ़ के पानी को देखने गया व्यक्ति लापता
वहीं मोतिहारी के ही कुण्डवा पंचायत में भी एक व्यक्ति बह गया. लापता सियाराम बाढ़ के पानी को देखने गया था. कुण्डवा चैनपुर थानांतर्गत बड़हरवा फतेमहम्मद गांव के पंचायत सरकार भवन के पास ही पानी के तेज धारा में वह बह गया. ग्रामीण उसकी खोज में जुटे हैं.

बिहार में बाढ़

मुजफ्फरपुर में बूढ़ी गंडक का पानी बढ़ा
उधर, मुजफ्फरपुर में बूढ़ी गंडक के पानी का दबाव बढ़ता जा रहा है. पानी का दबाव बढ़ने से कई क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. रजवाड़ा स्विस गेट की सुरक्षा 24 घंटे करने की मांग की जा रही है. ग्रामीण स्विस गेट खोलने की मांग कर रहे हैं.

बिहार में बाढ़

152 राहत शिविर खोले गए
प्रशासन ने 45,053 लोगों को शरण देने के लिए 152 राहत शिविर खोले हैं, जबकि 251 सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की गयी है. मुख्यमंत्री ने बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की. बाद में उन्होंने दरभंगा, मधुबनी, शिवहर, सीतामढ़ी और पूर्वी चंपारण जिलों के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया.

मुख्यमंत्री ने जारी किए जरूरी निर्देश
बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राहत शिविरों में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए समुचित व्यवस्था पर नजर रखने के निर्देश दिए. लगातार बारिश से राज्य में पांच नदियां बागमती, कमला बलान, लालबकया, अधवारा और महानंदा कई जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले चार दिनों में कई जगहों पर बारिश का अनुमान जाहिर किया है.

Last Updated : Jul 15, 2019, 5:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details