बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रामविलास पासवान को मरणोपरांत पद्मभूषण सम्मान, बिहार के कुल 5 लोगों को पद्म अवॉर्ड

केंद्र सरकार की ओर से पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है, रामविलास पासवान को पद्म भूषण और मृदुला सिंहा को पद्म श्री सम्मान दिया गया है.

By

Published : Jan 25, 2021, 9:43 PM IST

Updated : Jan 25, 2021, 11:05 PM IST

Padma awards
Padma awards

पटना/नई दिल्ली:72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने पद्म सम्मान से सम्मानित होने वाले लोगों के नामों की घोषणा कर दी है. मरणोपरांत पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को पद्मभूषण सम्मान दिया जाएगा. लोकसेवा में उल्लेखनीय काम के लिए उन्हें ये सम्मान दिया जा रहा है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान पद्मभूषण सम्मान मिलने के बाद उनके बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट किया है. उन्होंने ट्टीट कर लिखा कि 'पापा ने पूरा जीवन सामाजिक न्याय के लिए व वंचित दलित पिछड़ो की लड़ाई लड़ने के लिए समर्पित किया।भारत सरकार द्वारा पापा को 51 साल के बेदाग़ राजनैतिक जीवन के लिए पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है'

बिहार के 5 लोगों को मिलेगा पद्म सम्मान
केंद्र सरकार की ओर से पद्म सम्मान के लिए जारी सूची के मुताबिक बिहार के पांच लोगों को इस बार पुरस्कार दिया जा रहा है. रामविलास पासवान को पद्मभूषण के अलावा स्व. मृदुला सिन्हा समेत चार को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया जायेगा. पद्मश्री सम्मान पाने वाले बिहारियों में चिकित्सक डॉ. दिलीप कुमार सिंह के अलावा मधुबनी पेंटिंग की कलाकार दुलारी देवी और कलाकार रामचंद्र मांझी शामिल हैं.

मिथिला पेंटिंग कलाकार दुलारी देवी को पद्मश्री सम्मान से सम्मनित किया जाएगा. बिहार के मधुबनी जिले के रांटी गांव की रहने वाली दुलारी देवी को गृह मंत्रालय से फोन के माध्यम इसकी सूचना दी गई है. मिथिला पेंटिग की यह कलाकार पढ़ी-लिखी नहीं हैं. बड़ी मुश्किल से हस्ताक्षर और अपने गांव का नाम भर लिख लेती हैं. वहीं, मृदुला सिंहा को पद्म श्री सम्मान दिया गया है.

Last Updated : Jan 25, 2021, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details