बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटनाइट्स में बढ़ रहा FISH SPA का क्रेज, कई बीमारियों को दूर भगाने में है मददगार

राजधानी पटना के लोगों में इन दिनों फिश स्पा का क्रेज दिन-प्रतिदन बढ़ रहा है. स्पा थेरेपी में मछलियों का प्रयोग लोगों का आकर्षण का केंद्र है. वहीं, लोग फिश स्पा के बाद फ्रेश महसूस करते हैं.

By

Published : May 26, 2019, 7:44 PM IST

fish-spa-center-in-patna

पटना: राजधानी पटना के लोगों में फिश स्पा का क्रेज बढ़ रहा है. लोग अपने पैरों को खूबसूरत रखने के लिए इस स्पा थेरेपी का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. राजधानी के कुछ चुनिंदा मॉल में फिश स्पा का सेंटर है, जहां लोग आकर अपनी थकान मिटाते हैं. शाम को फिश स्पा थेरेपी लेने के लिए लोगों की अच्छी भीड़ होती है. फिश स्पा मेट्रोज सिटीज के लिए तो आम बात है. लेकिन यह पटना के लिए बिल्कुल नया है.

फिश स्पा में गारा रूफा डॉक्टर फीस नाम की एक खास किस्म की मछली का उपयोग किया जाता है. यह मछली पैरों के डेड सेल को खाती है, जिससे पैरों की त्वचा में शाइनिंग और पैरों की उंगलियों के बीच की गंदगी साफ हो जाती है. यह पैरों की त्वचा को मुलायम करती है. फिश स्पा कराने के बाद लोग बहुत तरोताजा महसूस करते हैं. फिश स्पा के दौरान जब मछलियां पैरों की डेड सेल को खाती हैं, तो एक गुदगुदी महसूस होती है.

फिश का प्रयोग करते लोग

क्या कहते हैं लोग?
फिश स्पा कराने आई अपर्णा बताती हैं कि कि वह मॉल में खरीदारी करने आई थीं. फिश स्पा नया सा लगा तो इसका प्रयोग करने की इच्छा भी हुई. उन्होंने पहली बार फिश स्पा करावाया है. इसमें बहुत गुदगुदी महसूस हो रही है. फिश स्पा करा रहे एक और युवक संचित ने बताया कि यह काफी अच्छा लग रहा है और काफी रिलैक्सिंग है. वह पहली बार फिश स्पा करा रहे हैं. मछलियां जब पैरों पर चलती हैं, तो अच्छा लगता है.

मलेशिया से आया पटना
फिश स्पा राजधानी के सेंट्रल मॉल, पी एंड एम मॉल और पटना वन मॉल में चल रहे हैं. वहीं, सेंट्रल मॉल में चल रहे फिश स्पा की ऑनर नूपुर झुनझुनवाला बताती हैं कि उन्हें इसका आइडिया तब आया, जब वह मलेशिया गई थीं. उस वक्त उन्हें बहुत रिलैक्सिंग लगा और मेट्रो सिटीज में भी फिश स्पा लोग कराते हैं, तो उन्हें लगा कि इस चीज को बिहार में जरूर लेकर आना चाहिए. नूपुर झुनझुनवाला पेशे से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और कुछ नया करने के उद्देश्य से उन्होंने पटना में फिश स्पा खोला है. नूपुर ने बताया कि इसका मकसद यह है कि पटना के लोग ज्यादा इंजॉय कर सकें और ज्यादा नई चीजों का एक्सपीरियंस कर सकें.

फिश स्पा कराते लोग

ये हैं फायदे
फिश स्पा के बारे में नूपुर ने बताया कि यह मछली डेड सेल को खाती है और यह बहुत ही रिलैक्सिंग लगता है. फिश स्पा से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. यह हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. फिश स्पा के दौरान मछली के पानी पर खासा ध्यान रखा जाता है और हर रोज इसका पानी बदला जाता है. कंटेनर का पानी साफ रहे. इसके लिए वाटर फिल्टर जैसी मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है.

ऐसे होती है पैरों की मसाज

कितना है स्पा का चार्ज?

फिश स्पा का 15 मिनट कराने के लिए आपको 149 रुपये देने होंगे. वहीं, दो आदमी के लिए 249 रुपये है. नूपुर झुनझुनवाला बताती हैं कि उन्होंने इसके चार्जेस कम इसलिए रखे हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इंजॉय कर सकें और थकान मिटा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details