बिहार

bihar

पूणे से पटना लाया गया खून, PMCH में बचायी गयी महिला की जान

By

Published : Jun 19, 2019, 9:52 AM IST

बिहार में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी महिला को पीएमसीएच में बॉम्बे ब्लड ग्रुप चढ़ाया गया है. सीमा देवी पिछले 4 दिनों से प्रसूति विभाग में बच्चेदानी फटने के कारण भर्ती थी.

बॉम्बे ब्लड ग्रुप

पटना:सूबे के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी महिला को बॉम्बे ब्लड ग्रुप चढ़ाया गया है. दरअसल गोपालगंज की रहने वाली सीमा देवी पिछले 4 दिनों से प्रसूति विभाग में भर्ती थी.

सीमा देवी बच्चेदानी फटने के कारण पीएमसीएच में अपना इलाज करवा रही थी. जहां उन्हे ब्लड की सख्त आवश्यकता थी. जांच के क्रम में उनका बॉम्बे ब्लड ग्रुप निकला, जिसे देख डॉक्टर हैरान थे. इस ग्रुप के ब्लड की खोज के लिए ब्लड ग्रुप राजस्थान के कोऑर्डिनेटर सचिन सिंगला से संपर्क साधा गया.

पीएमसीएच में चढ़ाया गया बॉम्बे ब्लड ग्रुप

प्लेन द्वारा पुणे से आया ब्लेड
कौशल शर्मा और गुंजन कुमार के अथक प्रयास से ब्लड मैच कर गया. जिसके बाद ब्लड को प्लेन द्वारा पुणे से पटना लाया गया. ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई भी ब्लड ग्रुप बिहार के बाहर से मंगाया गया है. काफी मशक्कत के बाद महिला मरीज को ब्लड चढ़ाया गया.

दुर्लभ है बॉम्बे ग्रुप का ओ पॉजिटिव ब्लड
इस संबंध में पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है कि ब्लड ग्रुप राज्य के बाहर से मंगाया गया है. वहीं रक्तवीर कौशल शर्मा और गुंजन कुमार एवं सचिन सिंगला का कार्य सराहनीय रहा है. उन्होंने बताया कि बॉम्बे ग्रुप का ओ पॉजिटिव ब्लड काफी दुर्लभ माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details