बिहार

bihar

बिहार के तीन जिलों में पटाखा फोड़ने पर लगा बैन, जहरीली हवा के चलते उठाया गया ये कदम

By

Published : Dec 18, 2020, 2:50 PM IST

बिहार के तीन जिलों का एक्यूआई बढ़ा हुआ है. लिहाजा बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने तीनों जिलों में पटाखा जलाने पर पाबंदी लगा दी है. पढ़ें पूरी खबर...

पटाखा बैन
पटाखा बैन

पटना : बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने तीन जिलों को पत्र लिखा है. इस पत्र के मुताबिक बोर्ड ने कहा कि जिलों में पर्यावरण प्रदूषण के साथ साथ हवा भी प्रदूषित हो रही है. ऐसे में कई अवसरों पर पटाखा छोड़ना मानव जीवन को प्रभावित कर रहा है. राज्य प्रदूषण बोर्ड ने क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर आतिशबाजी पर रोक लगाने का फरमान सुनाया है.

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राज्य के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में क्रिसमस और नववर्ष पर पटाखा छोड़ने पर रोक लगा दी है. बोर्ड ने रात 11 बजकर 55 मिनट से लेकर 12 बजकर 30 मिनट तक ग्रीन पटाखे छोड़ने की इजाजत दी है. बोर्ड ने पटना, गया और मुजफ्फरपुर में ये बैन लगाया है. इस बाबत, तीन जिलों के जिलाधिकारी को पत्र लिखा गया है. पत्र के मुताबिक, 'नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश का हर हाल में पालन किया जाए.

पटाखे पर बैन
बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार घोष ने बताया कि इन दिनों राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिलों में प्रदूषण काफी बढ़ गई है, ऐसे में पटाखा छोड़ना लोगों के स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हो सकता है. गौरतलब है कि बोर्ड ने पहले से ही पटना, गया एवं मुजफ्फरपुर की हवा अत्यंत प्रदूषित है. ऐसे शहरों में पटाखा छोड़ना मौत को आमंत्रण देना साबित हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details