बिहार

bihar

पटना के सचिवालय भवन में लगी आग पर पाया गया काबू

By

Published : Sep 16, 2022, 10:41 AM IST

Updated : Sep 16, 2022, 11:21 AM IST

पटना में सचिवालय भवन (Patna Secretariat Building) में आग लगी आग पर काबू पा लिया गया है. कार्यालय में रखी किसी भी तरह की सरकारी फाइलों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

पटना के सचिवालय भवन में लगी आग
पटना के सचिवालय भवन में लगी आग

पटनाःबिहार के पटना में सचिवालय भवन में आग लगी (Fire Broke Out At Patna Secretariat) आग पर काबू पा लिया गया है. दमकल की गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग को बुझाया है. सूत्रों के मुताबिक सामान्य प्रशासन विभाग के चैम्बर में ये आग लगी है. हालांकि आग से ज्यादा कुछ नुकसान नहीं हुआ है. कमरे में रखी किसी भी तरह की सरकारी फाइलों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

ये भी पढ़ेंःसचिवालय भवन समेत प्रदेश के सभी सरकारी भवनों के लिए बनेगी नई मेंटेनेंस पॉलिसी- CM

शॉट सर्किट से लगी थी आगः सूत्रों से मिल रही जामकारी के मुताबिक ये आग शॉट सर्किट से लगी थी. शॉट सर्किट के कारण सामान्य प्रशासन विभाग के चैम्बर में लगे पंखे से आग निकलने लगी, जिसके बाद वहां काफी अफरा-तफरी मच गई. जिसे देख कर्मचारियों ने फौरन इसकी सूचना दमकल विभाग को दी. दमकल की गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया.

पहले भी लग चुकी है आगः आपको बता दें कि इससे पहले भी शॉट सर्किट के कारण सचिवालय भवन में आग लग चुकी है. लेकिन अक्सर ऐसी घटना क्यों और किसकी लापरवाही से होती है, ये पता नहीं चलता है. हालांकि आग लगने से कभी कोेई बड़ी हानी की बात सामने नहीं आई है. फिर भी इस तरह की घटना बार-बार राज्य के एक बड़े सरकारी भवन में होना चिंता का विषय है.

ऐतिहासिक भवन घोषित है सचिवालय भवनःसीएम नीतीश कुमार ने मुख्य सचिवालय भवन को ऐतिहासिक भवन घोषित किया है. वर्तमान समय में इस भवन की देखरेख की जिम्मेवारी भवन निर्माण विभाग की है. भवन के ऊपर हर साल मेंटेनेंस के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च किये जाते हैं. लेकिन सचिवालय भवन की हालात में कोई सुधार नहीं हो रहा है. बरसात के दिनों सचिवालय भवन में पानी जमा रहता है. जिस वजह से भवन की बुनियाद और स्ट्रक्चर तक खतरे में पड़ गया है.

Last Updated : Sep 16, 2022, 11:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details