बिहार

bihar

बिहार में दमकल की 702 गाड़ियां ऑन रोड तैयार, हादसे से निपटने के लिए विभाग ने कसी कमर

By

Published : May 23, 2021, 6:56 PM IST

Updated : May 23, 2021, 8:16 PM IST

अगलगी को अग्निशमन सेवा अलर्ट पर है. राज्य भर में अगलगी से निबटने के लिए 702 वाहनों को तैयार रखा गया है. सूचना मिलते ही बिना विलंब घटनास्थल की ओर रवाना हो जाएंगे. सभी वाहनों में चालको और रिजर्व चालकों की सुविधा दी गई है.

702 गाड़ियां ऑन रोड तैयार
702 गाड़ियां ऑन रोड तैयार

पटना: गर्मी का मौसम आते ही बिहार सहित पूरे देश में अगलगी की घटनाओंमें काफी वृद्धि हो रही है. ऐसे में अग्निशमन सेवा काफी अलर्ट हो गया है. अगलगी की घटना से निपटने के लिए लगाए गए उपकरणों की समय-समय पर अग्निशमन सेवा के द्वारा जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें...पटना: न्यू मार्केट में लगी आग, कड़ी मशक्कत के बाद पाया गया काबू

सरदार पटेल भवन के इक्विपमेंट्स की जांच
सरदार पटेल भवन स्थित पुलिस मुख्यालय सहित अन्य सरकारी कार्यालयों अस्पतालों में लगाए गए अग्निशमन सेवा के उपकरणों को महीने में दो बार जांच करने का निर्देश दिया गया है. इसी क्रम में पुलिस मुख्यालय के सभी फ्लोर पर लगाए गए इक्विपमेंट्स जिससे अगलगी की घटना पर तुरंत काबू पाया जा सकता है, उसकी जांच फायर ब्रिगेड के कर्मचारी ने की.

बिहार में अगलगी से निपटने के लिए 702 दमकल तैयार

ये भी पढ़ें...बेतिया: गम्हरिया गांव में आग लगने से 2 घर जले, लाखों की संपत्ति राख

सरकारी दफ्तरों अस्पतालों में संसाधनों की हो रही जांच
बिहार के कैमूर जिले के मोहनिया में कल देर रात जिस तरह से यूनियन बैंक में भीषण आग लग गई थी. जिसमें बैंक में रखे कई फर्नीचर कुछ कागजात जलकर राख हो गए हैं. हालांकि, फायर ब्रिगेड के 2 घंटे के मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया था. विगत दिनों पहले महाराष्ट्र के कई कोविद अस्पतालों में अगलगी की घटना उसके वजह से कई लोगों को जान तक गंवानी पड़ी है. जिसके बाद बिहार अग्निशमन सेवा तत्परता से सभी सरकारी दफ्तरों अस्पतालों में लगाए गए संसाधनों की जांच की जा रही है.

संसाधनों की हो रही जांच
हर जिले में बनाया गया रोड मैप और हॉटस्पॉटराज्यभर में अगलगी से निपटने को लेकर 702 गाड़ियों को ऑन रोड तैयार रखा गया है. सभी वाहनों में चालकों एवं रिजर्व पुलिस चालकों की सुविधा अग्निशमन सेवा के द्वारा सुविधा दी गई है. प्रत्येक जिले के दो वाहनों में फायर प्रॉक्सिमिटी सूट के साथ प्रतिनियुक्ति की गई है. सभी जिले में हॉटस्पॉट जगहों को चिन्हित किया गया है. जहां फायर टेंडर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है. हॉटस्पॉट तक जल्द से जल्द पहुंचने के लिए सभी जिलों में रोड मैप भी बनाया गया है.
अग्निशमन गाड़‍ियां

'होमगार्ड के 550 अतिरिक्त जवानों को शॉर्ट टर्म फायर प्रीवेंशन ट्रेनिंग दी गई है. इसके अलावा अग्निशमन सेवा को बेहतर बनाने के लिए 19 गाड़ियां, 500 जोड़ी फायर मैन सूट के साथ-साथ कुछ और संसाधन भी खरीदे जा रहे हैं. कंट्रोल रूम को भी पहले की अपेक्षा और दुरुस्त किया गया है. पटना जिले में अगलगी की अति संवेदनशील 18 हॉटस्पॉट के जगहों की पहचान की गई है. इन जगहों पर फायर ब्रिगेड कर्मचारी द्वारा समय-समय पर लगाए गए संसाधनों की जांच करते रहने का निर्देश दिया गया है'.-शोभा ओहतकर, अग्निशमन सेवा की डीजी

Last Updated : May 23, 2021, 8:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details