बिहार

bihar

पटना: समान हाइट की मांग को लेकर महिला दारोगा अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन

By

Published : Aug 26, 2019, 5:48 PM IST

राजधानी पटना के कारगिल चौक पर महिला दरोगा अभ्यर्थियों ने अपनी मांगों को लेकर घंटों सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया. 50 से 60 की संख्या में मौजूद महिला दरोगा अभ्यर्थियों ने कारगिल चौक पर घंटों नारेबाजी कर जमकर बवाल काटा.

पटना: अपनी मांगों को लेकर महिला दरोगा अभ्यर्थियों ने किया विरोध प्रदर्शन

पटना: कारगिल चौक पर महिला दारोगा अभ्यर्थियों ने अपनी मांगों को लेकर घंटों सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया. महिला दारोगा अभ्यर्थियों के हंगामे के कारण कारगिल चौक पर जाम की स्थिति बन गई. 50 से 60 की संख्या में मौजूद महिला दारोगा अभ्यर्थियों ने कारगिल चौक पर घंटों नारेबाजी की.

वहीं, महिला सुरक्षा बल कम होने के कारण गांधी मैदान थाना पुलिस को इन महिला अभ्यर्थियों को समझाने में काफी वक्त लगा. महिला अभ्यर्थियों ने मौके पर पहुंचे मजिस्ट्रेट को अपनी मांगों की लिखित जानकारी दी. जिसके बाद प्रदर्शन समाप्त हुआ.

पटना: अपनी मांगों को लेकर महिला दारोगा अभ्यर्थियों ने किया विरोध प्रदर्शन

सभी वर्ग की महिलाओं के लिए 155 सेमी. हाइट की मांग
महिला दारोगा अभ्यर्थियों ने कहा कि वह सभी रिटेन क्वालीफाई कर चुकी हैं, और थोड़े कम हाइट के कारण फिजिकल में उन्हें छांट दिया गया है. अभ्यर्थियों ने कहा कि जनरल और ओबीसी कोटा के महिलाओं के लिए दारोगा बहाली की हाइट 160 सेंटीमीटर है, और बाकी अन्य वर्गों के लिए 155 सेंटीमीटर है. यह जनरल और ओबीसी केटेगरी के महिलाओं के प्रति अन्याय है.

महिला दारोगा अभ्यर्थी अपनी मांगों को लेकर सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन करते हुए

क्या है मांग
अभ्यर्थियों ने कहा कि सरकार से उनकी मांग है कि, सभी वर्ग की महिलाओं के लिए 155 सेंटीमीटर की हाइट की जाए. ताकि वह सभी दारोगा बन सकें. उन्होंने बताया कि बड़ी मेहनत से तैयारी करके रिटेन क्वालीफाई किया, लेकिन हाइट में एक 2 इंच कम होने से उन्हें छांट दिया गया.

'केंद्र की वैकेंसी में 157 सेंटीमीटर ही हाइट है'
प्रदर्शनकारी महिला अभ्यर्थियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश में महिला दरोगा अभ्यर्थियों के लिए 152 सेंटीमीटर, झारखंड में 148 सेंटीमीटर, और सेंट्रल में 157 सेंटीमीटर ही हाइट है. आखिर बिहार सरकार ने ही क्यों महिला अभ्यर्थियों की हाइट जनरल और ओबीसी कोटा के लिए 160 सेंटीमीटर रखा है.

महिला पुलिस प्रदर्शनकारी महिलाओं को समझाते हुए

अभ्यर्थियों ने कहा कि एक सर्वे में पता चला है, कि भारत में महिलाओं की औसत हाइट 150 से 155 है, और ऐसी स्थिति में बिहार में जनरल और ओबीसी की महिला दारोगा अभ्यर्थियों के लिए 160 सेंटीमीटर की हाइट रखी गयी है, यह किस प्रकार न्याय संगत है. साथ ही अभ्यर्थियों ने कहा कि उनकी मांग है कि सरकार फिजिकल में सभी वर्ग की महिलाओं के लिए 155 सेंटीमीटर हाइट अनिवार्य कर दे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details