बिहार

bihar

मसौढ़ी में अब तक नहीं हुई धान की खरीददारी, परेशान किसान विचौलिए हाथों बेचने को विवश

By

Published : Dec 21, 2020, 9:44 PM IST

Updated : Dec 21, 2020, 10:45 PM IST

मसौढ़ी के नदौल में किसान धान की बिक्री नहीं होने से हताश और परेशान हैं. किसान धान को औने-पौने दामों में व्यापारियों और बिचौलियों के हाथों बेचने को विवश हैं. वहीं, किसान पैक्स अध्यक्षों पर मनमानी का आरोप लगाया है.

farmers are upset due to not sale of paddy crop in Patna
farmers are upset due to not sale of paddy crop in Patna

पटना:देश भर में इन दिनों कृषि कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है. फिर भी किसानों को लेकर सरकार उदासीन है. जिले के मसौढ़ी स्थित नदौल में किसान हताश और परेशान हैं. इसकी वजह है कि किसानों के धान की खरीद के लिए सरकारी निर्देश के बावजूद अभी तक सरकारी समर्थन मूल्य पर पैक्स और व्यापार मंडल में खरीद शुरू नहीं हो पाई है.

धान की खरीद शुरू नहीं होने की वजह से जरूरतमंद किसान व्यापारियों के हाथों औने-पौने दाम में धान बेचने को विवश है. किसानों को अपना धान को बिचौलियों के हाथों बेचना पड़ रहा है.

धान की बिक्री नहीं होने से किसान परेशान
बता दें कि नदौल में 200 से अधिक किसान हैं. इस बार धान की पैदावार भी काफी हुई है. लेकिन धान की बिक्री नहीं होने से किसान काफी परेशान हैं.

पेश है रिपोर्ट

'मजबूरी में बेच रहे सस्ते दर पर'
किसानों ने बताया कि हाथ खाली रहने की वजह से उन्हें धान बेचने की जल्दबाजी है. लेकिन नदौल पैक्स बंद रहने के कारण धान की खरीदारी अब तक शुरू नहीं हुई है. इससे उन्हें मजबूरी में सस्ते दर पर बेचना पड़ रहा है. धान खरीद में पैक्स की लापरवाही के कारण इस बार मसौढ़ी में लक्ष्य के अनुरूप धान की खरीदारी का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाएगा.

'लापरवाही बरतने वाले पैक्स अध्यक्ष पर होगी कार्रवाई'
इस पूरे मामले में प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी ने कहा कि सभी किसानों की धान की खरीदारी होनी है. जो किसान पंजीकृत हैं, उनके खलिहानों से ही पैक्स की ओर से उनकी धान की खरीद सरकारी समर्थन मूल्य पर किया जाना है. वहीं, जो भी पैक्स अध्यक्ष लापरवाही बरतेंगे उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Dec 21, 2020, 10:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details