बिहार

bihar

मसौढ़ी में किसानों ने बीज ग्राम योजना के प्रशिक्षण कार्यशाला में लिया हिस्सा

By

Published : Mar 27, 2022, 10:44 AM IST

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने बीज ग्राम योजना शुरू किया (Government started Beej Gram Yojana) है. इसी के तहत मसौढ़ी में किसानों को ट्रेनिंग दी गई. जिसमें विशेषज्ञों ने किसानों को बीज से संबंधित कई योजनाओं और जानकारियां साझा की. पढ़ें पूरी खबर...

बीज ग्राम योजना प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन
बीज ग्राम योजना प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

पटना(मसौढ़ी):राजधानी पटना के मसौढ़ी में बीज ग्राम योजना के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया (training workshop under Beej gram yojana in Masaurhi) गया. कार्यशाला मसौढ़ी प्रखंड के कृषि कार्यालय में किया गया था. जिसमें कई स्थानीय किसानों ने हिस्सा लिया. इस दौरान किसानों को बीज से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां दी गई. योजना के अंतर्गत धनरूआ और पुनपुन प्रखंड के कृषि प्रखंड कार्यालय में भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:वेस्टर्न लाइफस्टाइल फॉलो करने से महिलाओं में बढ़ रहा है ब्रेस्ट कैंसर: डॉक्टर वीपी सिंह

उच्च कोटी के बीज कराए जाएंगे उपलब्ध:कार्यक्रम में प्रखंड कृषि पदाधिकारी मोहम्मद शाहनवाज आलम, नोडल पदाधिकारी अजय कुमार के अलावा नवीन कुमार और सभी पंचायतों के किसान सलाहकार शामिल हुए थे. प्रखंड कृषि पदाधिकारी मोहम्मद शाहनवाज आलम ने बताया कि फसलों से गुणवत्तापूर्ण उत्पादन लेने के लिए अच्छी क्वालिटी के बीज का मिलना आवश्यक है. ऐसे में इस योजना के अंतर्गत किसानों को सरकार की तरफ से उच्च कोटि के बीच उपलब्ध कराए जाएंगे. ताकि किसान को अधिक से अधिक मुनाफा हो.

कृषि विशेषज्ञ देते है प्रशिक्षण:बीज ग्राम योजना के तहत आसपास के 2-3 गांव के किसानों को मिला कर दो से तीन समूह तैयार किए जाते है. प्रत्येक समूह में लगभग 60 से 100 कृषकों को शामिल किया जाता है. जिसके बाद कृषि विशेषज्ञ किसानों को बीज की बुवाई से लेकर उसकी कटनी तक का प्रशिक्षिण देते है. इस योजना के तहत किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:IIT पटना में कार्यशाला आयोजित, केंद्रीय मंत्री आर के सिंह ने रिसर्च एंड डेवलपमेंट में सहायता का दिया आश्वासन

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details