बिहार

bihar

By

Published : Mar 4, 2020, 9:12 PM IST

Updated : Mar 4, 2020, 9:18 PM IST

ETV Bharat / state

पटना जंक्शन पर जल्द लगेंगे फेस रिकॉग्निशन वाले कैमरे, अपराधियों का बच पाना होगा मुश्किल

हाईटेक सुविधाओं से लैस होने जा रहे पटना जंक्शन में अब फेस रिकॉग्रिशन कैमरे लगाए जाएंगे. ये उच्च क्वालिटी के वो कैमरे होते हैं, जो फेस की पहचान कर डाटा एकत्र करते हैं.

पटना जंक्शन पर लगेंगे अत्याधुनिक कैमरे
पटना जंक्शन पर लगेंगे अत्याधुनिक कैमरे

पटना: पटना जंक्शन अब जल्द ही हाईटेक जंक्शन में तब्दील होने जा रहा है. रेलवे बोर्ड के आदेश के आलोक में जल्द ही पटना जंक्शन के परिसर में फेस रिकॉग्निशन वाले कैमरे लगने जा रहे हैं. इन कैमरों के लग जाने के बाद अपराधियों का पटना जंक्शन से बचकर निकल पाना मुश्किल होगा. फेस रिकॉग्निशन कैमरे से क्या फायदा होगा इसके बारे में पटना जंक्शन के स्टेशन निदेशक डॉ. नीलेश कुमार ने जानकारी दी.

पटना जंक्शन के स्टेशन निदेशक डॉ. नीलेश कुमार ने बताया कि वर्तमान में पटना जंक्शन पर 117 कैमरे लगे हुए हैं और सभी अच्छे तरीके कार्य कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि जब पटना जंक्शन में काम चल रहा था, तब कुछ कैमरे हटाए गए थे और अब उन जगहों पर नए कैमरे लगाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि यह कैमरे लोगों के फेस रिकॉग्निशन करने में सक्षम होंगे.

पटना जंक्शन से कृष्ण नंदन की रिपोर्ट

डॉ. निलेश कुमार ने बताया कि फेस रिकॉग्निशन वाले कैमरे लगाए जाने से कई फायदे होंगे. उन्होंने बताया कि सबसे पहला तो यह कि कोई भी अवांछित व्यक्ति अगर पटना जंक्शन से गुजरता है तो कैमरा तुरंत उसे डिटेक्ट कर लेगा और उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

डॉ. निलेश कुमार (स्टेशन निदेशक)

जून तक लग जाएंगे फेस रिकॉग्रिशन कैमरे
डॉ. निलेश कुमार ने कहा कि एक और फायदा यह होगा कि पटना जंक्शन पर जो फुट फॉल्स की संख्या है, अगर एक चेहरे किसी एक पॉइंट से निकल कर जाते हैं और फिर दूसरे जगह जाते हैं तो वह कैमरा बताएगा कि एक ही व्यक्ति दो जगहों पर देखा जा चुका है. इससे क्राइम को कंट्रोल करने में सुविधा होगी.

पटना जंक्शन पर लगेंगे अत्याधुनिक कैमरे

उन्होंने बताया कि एक और फायदा यह भी होगा कि कितने लोग पटना जंक्शन से रोजाना गुजर रहे हैं. इसकी भी सटीक और सही संख्या हमें पता चल पाएगी. जून तक पटना जंक्शन परिसर में फेस रिकॉग्निशन वाले कैमरे लगा लिए जाने की योजना है.

Last Updated : Mar 4, 2020, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details