बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना जंक्शन पर लगी दीयों की प्रदर्शनी, खरीदारों की उमड़ी भीड़

पर्यटन पर्व में कुम्हार द्वारा बनाये गये दीये को नया लुक देकर प्रदर्शनी में लाया गया है. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वदेशी सामानों के उपयोग करने के प्रति जागरूक करना है.

By

Published : Oct 16, 2019, 12:12 PM IST

Updated : Oct 16, 2019, 2:21 PM IST

पटना जंक्शन पर लगाई गई दीये की प्रदर्शनी

पटना:जिले के रेलवे जंक्शन पर पर्यटन पर्व पखवाड़ा चल रहा है. भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से पर्यटन पर्व का आयोजन किया गया है. इसके माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने का लोगों को संदेश दिया जा रहा है.

पटना जंक्शन पर सृजनी संस्था की ओर से पांच दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी में मिट्टी के दीये लगाएं गये हैं. सृजनी संस्था की महिलाएं दीये की पेंटिंग कर उसे नया लुक देने में जुटी हैं. रंग-बिरंगे दीए खरीदने के लिये खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है.

दीये की पेंटिंग करती महिलाएं

लगाई गई दीये की प्रदर्शनी
सृजनी संस्था की सदस्य वाणी विरलय ने बताया कि पर्यटन पर्व में कुम्हार द्वारा बनाये गये दीये को नया लुक देकर प्रदर्शनी में लगाया गया है. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वदेशी सामानों के उपयोग करने के प्रति जागरूक करना है. उन्होंने कहा कि यदि लोग मिट्टी के दीये खरीदेंगे तो कुम्हारों की भी इस दिवाली अच्छी जीविकोपार्जन होगी.

जानकारी देतीं सृजनी संस्था की महिलाएं

लोगों की उमड़ रही भीड़
वाणी विरलय ने बताया कि लोगों का बहुत अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. यहां आने वाले यात्री मिट्टी के दीये बनते हुए देखने और उसे खरीदने में खूब दिलचस्पी ले रहे हैं. बता दें कि पटना जंक्शन पर नए एसी वेटिंग हॉल के सामने कुम्हारों को जगह दी गई है. जहां वो मिट्टी के दीये बनाने का हुनर यात्रियों को सिखा रहे हैं.

Last Updated : Oct 16, 2019, 2:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details