बिहार

bihar

कितना सुरक्षित है आपका पटना, देखें- ईटीवी भारत की यह विशेष पड़ताल

By

Published : Jun 21, 2021, 10:03 PM IST

राज्य में आए दिन जैसे दिवाली के पटाखों की तरह बम फूट रहे हैं. इससे बिहार की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं. बम धमाकों ने पुलिसिया चौकसी पर भी प्रश्न खड़े कर दिए हैं. इसका जायजा लेने के लिए ईटीवी भारत की टीम पटना की सड़कों पर रियलिटी चेक के लिए निकली. पढ़ें रिपोर्ट.

कितना सेफ है आपका शहर
कितना सेफ है आपका शहर

पटना: बिहार में इन दिनों जैसे दिवाली के पटाखे फूटते हैं, उसी तरह हर दिन बमों के धमाके (Bomb Blast) हो रहे हैं. इसी कड़ी में पिछले 13 दिनों में बिहार (Bihar) के 4 जिलों में चार धमाकों को अंजाम दिया गया. यहां सबसे बड़ा प्रश्न खड़ा हो रहा है कि पुख्ता सुरक्षा का दावा करने वाली पुलिस की सुरक्षा को सेंध लगाकर कुछ असामाजिक तत्वों ने पिछले 13 दिनों में 4 जिलों में 4 बम धमाके कर दिए. इन बम धमाकों के बाद राजधानी पटना की सुरक्षा व्यवस्था की क्या स्थिति है, इसका आकलन करने ईटीवी भारत की टीम सड़कों पर उतरी. नतीजे चौंकाने वाले थे.

यह भी पढ़ें- 13 दिन में 4 जिलों में 4 धमाके, शराब सूंघने में लगी पुलिस को नहीं मिल रही बमों की गंध

आतंकी कनेक्शन की बातें आ रही हैं सामने
बिहार में एक के बाद एक बम धमाके हो रहे हैं. बांका के मदरसा में हुए धमाके की गूंज अभी थमी भी नहीं थी कि अररिया में विस्फोट हो गया. चंद दिनों बाद दरभंगा और सिवान में भी कुछ इसी तरह की आवाज सुनाई दी. हालांकि इन बम धमाकों में आतंकी कनेक्शन की भी बातें सामने आ रही है. एनआईए, आईबी जैसी जांच एजेंसी इस पूरे मामले की जांच करने में जुटी हुई है.

देखें पूरी रिपोर्ट

'पटना के सभी थानों को अलर्ट मोड में रखा गया है. किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या सामानों की तुरंत जांच करने को कहा गया है. संदिग्ध लगनेवाले वाहनों की भी जांच करने को कहा गया है.'-उपेंद्र शर्मा, एसएसपी, पटना

यह भी पढ़ें- Darbhanga Blast Update: हैदराबाद पहुंची दरभंगा ब्लास्ट की जांच की आंच, आज पहुंचेंगे रेल DSP

शराब पकड़ने का टारगेट पूरा कर रही है पुलिस
इन बम धमाकों के बाद राजधानी पटना की सुरक्षा व्यवस्था की बात करें, तो यहां सुरक्षा व्यवस्था सिर्फ फाइलों तक ही सिमट कर रह गई है.

'पटना पुलिस को शराब और हेलमेट चेकिंग से फुर्सत मिले, तब तो ऐसे असामाजिक तत्वों और बम बारूद रखने वाले लोगों की वह जांच करें.'-शत्रुघ्न कुमार, स्थानीय

तमाम गाड़ियां आम दिनों की ही तरह सड़कों पर दौड़ रही हैं.

'शराब पकड़ने का टारगेट पूरा करने में लगी पटना पुलिस को बम और असलहा को पकड़ने की फिक्र नहीं है. अब ऐसे माहौल में डर लगने लगा है.'-राजेश कुमार, स्थानीय

'पटना पुलिस सड़कों पर शराबियों को पकड़ रही है. चौक-चौराहों पर चेकिंग कर रही पुलिस को गाड़ियों में या फिर संदिग्ध लोगों पर नजर पड़ते ही उनके सामानों की तलाशी जरूर लेनी चाहिए पर पुलिस के पास इतनी फुर्सत नहीं है.'-रामाशीष, स्थानीय

कब-कब हुआ विस्फोट

नहीं दिखी पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम
गौरतलब हो कि राजधानी पटना के सबसे व्यस्ततम इलाकों का जब हमने जायजा लिया, तो पटना के अशोक राजपथ पर किसी प्रकार की कोई सुरक्षा के इंतजाम देखने को नहीं मिले. वहीं पटना के बोरिंग रोड चौराहे पर खड़े ट्रैफिक पुलिस के जवान हेलमेट चेकिंग करते तो जरूर नजर आए. पर गाड़ियों में रखे झोलों और अन्य सामानों की तरफ पुलिस ने अपनी निगाह भी नहीं घुमाई.

बिहार में चांर जगहों पर हुए ब्लास्ट
बिहार में एक के बाद एक बम धमाके हो रहे हैं. बांका के मदरसा में हुए धमाके की गूंज अभी शांत भी नहीं हुई थी कि अररिया में विस्फोट हो गया. चंद दिनों बाद दरभंगा और सिवान में भी बम फटा. इन धमाकों में आतंकी कनेक्शन की बात भी आ रही है. एनआईए और आईबी जैसी एजेंसियां जांच में लगी हैं

सिवान: अनजान शख्स ने झोला दिया, हो गया ब्लास्ट
सिवान के हुसैनगंज थाना क्षेत्र के जुड़कन में रविवार को बम धमाका हुआ. विनोद मांझी अपने बेटे के साथ बाजार से घर लौट रहे थे. गांव पहुंचते ही सगीर मियां नाम के व्यक्ति ने उन्हें एक झोला पकड़ा दिया. वह कुछ समझते तब तक उसमें ब्लास्ट हो गया. इससे पिता और पुत्र गंभीर रूप से जख्मी हो गए. प्राथमिक इलाज के बाद विनोद को पटना रेफर कर दिया गया है. उसके बेटे का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है.

दरभंगा: ट्रेन से आए पार्सल में धमाका
दरभंगा जंक्शन पर 17 जून को धमाका हुआ था. प्लेटफार्म नंबर एक पर कपड़े के एक बंडल में विस्फोट हुआ था. कपड़े का बंडल सिकंदराबाद से सुफियान नाम के व्यक्ति ने बुक किया था. इस मामले में कई टीम जांच में जुटी है. जीआरपी, आरपीएफ, जिला पुलिस, एफएसएल, आईबी और एटीएस की टीम जांच में जुटी है. धमाका कपड़े की गठड़ी में छिपाकर रखी गई एक छोटी-सी बोतल के केमिकल से हुआ. आतंकी कनेक्शन के एंगल से भी जांच चल रही है. पुलिस को पार्सल भेजने वाले मो. सुफियान अरशद का पैन कार्ड हाथ लगा है.

अररिया: हाथ में ही फट गया बम
अररिया प्रखंड के रामपुर मोहनपुर पूर्वी पंचायत के बुधेश्वरी गांव में 10 जून की देर रात बम फटने से एक व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया था. घायल का नाम अफरोज है. अफरोज के दाये हाथ की तलहथी अलग हो गई. उसके घर से 200 मीटर की दूरी पर पुलिस ने दो जिंदा बम बरामद किया था. अफरोज की दो पत्नी है. दूसरी पत्नी से उसका अनबन चल रहा था. पड़ोस के एक व्यक्ति का उसकी पत्नी से अवैध संबंध था. उसे जान से मारने के लिए अफरोज बम लेकर गया था. वह बम फेंक पाता इससे पहले ही मकान के छड़ से टकराकर गिर गया, जिससे उसके हाथ में ही बम फट गया.

बांका: मदरसा में हुआ था धमाका
8 जून की सुबह बांका जिले के नवटोलिया गांव में स्थित मदरसा में बम धमाका हुआ था. इस मामले की जांच पुलिस, एटीएस, एनआईए और अन्य एजेंसियां कर रहीं हैं. अभी तक यह पता नहीं चला है कि बम देसी था या आईईडी. बम कहां से लाया गया था और उसे मदरसा में किसने और क्यों स्टोर किया था? पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है. धमाका इतना तेज था कि मदरसा जमींदोज हो गया. मदरसा के मौलाना की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हुए थे. इस मामले की जांच अभी पुलिस द्वारा पूरी नहीं की जा सकी है. पुलिस पता लगाने में जुटी है कि बम मदरसा में कहां से आया और किस योजना के तहत बम लाया या बनाया जा रहा था?

यह भी पढ़ें- Banka Madarsa Blast: 14 दिनों बाद भी नहीं सुलझी गुत्थी, बिहार से लेकर झारखंड तक हो रही जांच

यह भी पढ़ें- Darbhanga Blast: इंडियन मुजाहिदीन का गढ़ रहा है दरभंगा, ब्लास्ट से उठ रहे कई सवाल

यह भी पढ़ें- Siwan Bomb Blast: सिवान में बम धमाका, बाप-बेटा घायल, अनजान शख्स ने थमाया था झोला

यह भी पढ़ें- बांका के बाद अब अररिया में बम धमाका, 2 जिंदा Bomb बरामद, 1 जख्मी

ABOUT THE AUTHOR

...view details