बिहार

bihar

ETV भारत से बोले तेजस्वी- फेल हुई डबल इंजन की सरकार, नीतीश कुमार को जनता देगी जवाब

By

Published : Jun 6, 2020, 6:55 PM IST

Updated : Jun 6, 2020, 7:44 PM IST

ईटीवी भारत पर तेजस्वी यादव ने वर्तमान हालातों को लेकर बिहार सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने प्रवासी मजदूरों के मुद्दे को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी. इसके साथ ही तेजस्वी ने बिहार के विकास के लिए तैयार किये गए अपना ब्लू प्रिंट बताया.

ईटीवी भारत पर तेजस्वी यादव
ईटीवी भारत पर तेजस्वी यादव

पटनाःनेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कोरोना काल और लागू हुए लॉकडाउन में सरकार के निर्णयों को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी. तेजस्वी ने जहां प्रवासी मजदूरों का मुद्दे को लेकर सरकार पर निशाना साधा. तो वहीं, बिहार में रोजगार कैसे मिलेंगे. इस बात पर भी चर्चा की.

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि दूसरे राज्यों में फंसे मजदूर बड़ी संख्या में बिहार लौट आए हैं. ये सभी खुद से घर वापस लौटे हैं, जबकि इनकी वापसी की व्यवस्था बिहार सरकार को करनी चाहिए थी. राज्य में डबल इंजन की सरकार है लेकिन उसने हाथ खड़े कर दिए. प्रवासी मजदूरों की जांच, क्वारंटाइन और रोजगार को लेकर सरकार गंभीर नहीं है.

ईटीवी भारत पर तेजस्वी यादव (पार्ट-1)

क्या कर रही है सरकार?- तेजस्वी
तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में पहले से ही 7 करोड़ लोग बेरोजगार हैं और अब प्रवासी मजदूरों की संख्या जोड़ने के बाद ये समस्या विकराल हो गई है. ऐसा पहली बार हुआ है कि जब बड़ी संख्या में स्किल्ड मजदूर बिहार में मौजूद हैं. ऐसे लोगों के लिए सरकार क्या कर रही है.

'मजदूरों को नहीं मिला खाना'
कोरोना संकट के काल में सत्ता और विपक्ष सभी को मिलकर काम करने की जरूरत थी लेकिन इंतजार के बाद भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मजदूरों को लाने की पहल नहीं की. राज्य सरकार और रेलवे के बीच रकम को लेकर खींचतान चलती रही. ऐसे में मजदूरों को खामियाजा भुगतना पड़ा. ट्रेन देरी से पहुंची और तय गंतव्य के बजाए कहीं और चली गई. इसके बावजूद, मजदूरों को खाना-पानी नहीं मुहैया कराया गया.

ईटीवी भारत पर तेजस्वी यादव (पार्ट-2)

'प्रोसेसिंग यूनिट और आईटी क्षेत्र में बेहतर संभावनाएं'
तेजस्वी ने कहा कि लालू प्रसाद यादव ने जो किया, वो सामाजिक न्याय था, हमारा प्रयास है कि हम लोगों को आर्थिक न्याय दिलाएं. बिहार शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के मामले में अत्यंत पिछड़ा हुआ है लेकिन राजनीतिक इच्छा शक्ति हो, तो इस स्थिति को बदला जा सकता है. यहां जूट मिल, फूड प्रोसेसिंग यूनिट और आईटी क्षेत्र में बेहतर संभावनाएं हैं.

गलतियां स्वीकार कर आगे बढ़ना चाहिए - तेजस्वी यादव
तेजस्वी ने कहा कि लोगों को गलतियां स्वीकार कर आगे बढ़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि 15 साल हम सरकार में रहे. हमें जनता ने सजा दी. आज हम विपक्ष में हैं. लेकिन वर्तमान सरकार भी 15 साल पूरे कर चुकी है. उन्होंने कहा सरकार ने कुछ काम नहीं किये हैं. अभी भी बिहार में कई अस्पताल ऐसे हैं, जो लालू जी ने दिए. डबल इंजन की सरकार से हम तो पूछेंगे ही कि उन्हें केंद्र सरकार से क्या मदद मिली.

बिहार को आगे कैसे ले जाना है?
तेजस्वी से जब ये सवाल पूछा गया कि बिहार को कैसे आगे लेकर जाना है? उन्होंने कुछ ब्लू प्रिंट तैयार किया है कि नहीं? इस सवाल को उन्होंने कहा कि इसपर हम पहले से ही काम कर रहे हैं. कला, पर्यटन से लेकर पलायन तक को रोकने के लिए ब्लू प्रिंट तैयार है. उन्होंने कहा कि बिहार में रोजगार की आपार संभावनाएं हैं. यहां फलों के उत्पादन होता है. हमारे यहां से इंजीनियर निकलते हैं, जो बाहर जाकर काम करते हैं. उनके लिए उद्योग धंधे लगवाने की जरूरत है.

ईटीवी भारत पर तेजस्वी यादव (पार्ट-3)

जेपी आंदोलन पर भी हुई बात
राजद विधायक दल के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि समाज को बचाने के लिए कई बार सिद्धांत बदलने पड़ते है. ईटीवी भारत से बात करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि जेपी के आंदोलन से ही मेरे पिताजी लालू यादव भी निकले. इसी आंदोलन से नीतीश कुमार भी निकले. लेकिन समाज के हर पहलू को साथ लेकर चलने के लिए कई बार कुछ समझौते करने पड़ते हैं.

वर्तमान सरकार को कितने नंबर?
बिहार में नीतीश कुमार के काम को नंबर देने के सवाल पर तेजस्वी यादव ने कहा, 'अभी तक उन्होने कोई ऐसा काम किया ही नहीं है जिसके कारण उन्हें कोई नंबर दिया जाए. नीतीश कुमार की फितरत रही है, दूसरे के कंधे पर रखकर बंदूक चलाना और पीठ में छूरा घोंपना. तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार की जनता इसे देख रही है और उन्हे इसका जवाब मिल जाएगा.'

हमने आवाज उठाई, तो राजनीति- तेजस्वी
प्रवासी मजदूरों के सवाल को लेकर तेजस्वी यादव ने कहा कि आज नीतीश कुमार हमारे ऊपर राजनीति करने का आरोप लगा रहे हैं. हम 2 महीने बाहर थे, तब बिहार सरकार ने उनके लिए क्या किया. हमने जब आवाज उठानी शुरू की तो कहा गया कि राजनीति हो रही है. ट्रेनों से आ रहे बिहार के मजदूर भूख से ट्रेन में ही मर जा रहे हैं. हम आवाज उठा रहे हैं, तो कह रहे हैं राजनीति हो रही है.

बिहार आए लोगो को अपराधी की तरह से देखने के लिए पुलिस मुख्यालय पत्र जारी करता है हम विरोध करते हैं, तो कहा जाता है हम राजनीति कर रहे हैं. अब नीतीश जी जनता को बताना होगा कि कोरोना में जो चेहरा उनका दिखा है. क्या यही वो चेहरा है, जिसपर बिहार भरोसा करता था. जनता ने नीतीश कुमार को बेहतर तरीके से पहचान लिया है.

क्यों जनता के बीच नहीं आए नीतीश जी- तेजस्वी
आपदा के समय बिहार से गायब रहने के सवाल पर तेजस्वी यादव ने कहा कि हम दिल्ली में थे बहुत सारे काम वहीं से होते हैं और जब हम गए थे. जब लॉकडाउन के हालात नहीं थे. लेकिन हम वहां जाकर फंस गए. नीतीश कुमार जी बताएं कि वे जनता के बीच क्यों नहीं गए.

सरकार चाहे तो तेजी से होगा काम
बिहार में विकास के काम को लेकर तेजस्वी यादव ने कहा कि चीनी मिल का मामला हो, चाहे फूड प्रो​सेसिंग का सरकार में विल पावर की कमी है और यही वजह है कि काम नहीं हो रहा है. अगर सरकार चाहे तो यहां और तेजी से काम किया ​जा सकता है.

Last Updated : Jun 6, 2020, 7:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details