बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आज दिनभर इन 10 बड़ी खबरों पर रहेगी खास नजर

आज से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे खुद टीका लेकर योजना की शुभारंभ करेंगे. यदि आप भी कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहते है तो एडवांस बुकिंग cowin.gov.in के माध्यम से की जा सकती है. इसके अलावा 3 बजे के बाद अपने घर से पास मौजूद टीकाकरण केंद्र पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं.

By

Published : Apr 1, 2021, 7:02 PM IST

news today
news today

आज से 45 से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण
आज से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे खुद टीका लेकर योजना की शुभारंभ करेंगे. यदि आप भी कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो एडवांस बुकिंग cowin.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं. इसके अलावा 3 बजे के बाद अपने घर से पास मौजूद टीकाकरण केंद्र पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं.

बिहार में टीकाकरण

जमीन की रजिस्ट्री के साथ ही हो जाएगा म्यूटेशन
रजिस्ट्री के साथ जमीन के म्यूटेशन एक अप्रैल 2021 यानी आज से लागू भी हो रहा है. नई व्यवस्था के तहत रजिस्ट्री ऑफिस से दस्तावेज की कापी अपने आप अंचल के राजस्व कर्मी की पहुंच में आ जाएगी. जमीन के साथ नक्शा और चौहद्दी की भी रजिस्ट्री होगी. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की आइटी शाखा, एनआइसी पटना एवं निबंधन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है.

रजिस्ट्री के साथ ही हो जाएगा म्यूटेशन

मगध महिला कॉलेज में कैबिनेट चुनाव
मगध महिला कॉलेज में 1 अप्रैल को कैबिनेट के चुनाव के लिए मतदान होगा. 15 पदों के लिए कुल 2, 261 छात्राएं ऑनलाइन वोटिंग करेंगी.

मगध महिला कॉलेज

आज से पड़ेगी महंगाई की चौतरफा मार!
1 अप्रैल से आपकी जिंदगी में महंगाई का तड़का लगने वाला है. दूध, बिजली और सफर सबकुछ महंगा हो जाएगा. आज से कार, बाइक खरीदना होगा महंगा. AC की ठंडी हवा भी महंगी, फ्रीज, TV भी महंगा, हवाई सफर भी होगा महंगा.

महंगाई की मार

12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्क्रूटनी या कॉपी रीचेकिंग
बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड BSEB ने 26 मार्च, 2021 को 12वीं क्लास की तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट घोषित कर दिए थे. जो स्टूडेंट्स 1 या अधिक विषय में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे स्क्रूटनी के लिए आज से आवेदन कर सकते हैं. 7 अप्रैल तक ही स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. स्क्रूटनी के आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करें.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

आज से चलेगी NTPC परीक्षा के लिए स्पेशल ट्रेन
एनटीपीसी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यथिर्यों के लिए राहत भरी खबर है. रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी परीक्षा के लिए एग्जाम स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) स्टेज VI की परीक्षाएं 1 अप्रैल से 8 अप्रैल 2021 तक आयोजित होने जा रही है. ऐसे में पटना से आनंद विहार के बीच ट्रेन नंबर 03297, एक अप्रैल से सात अप्रैल और आनंद विहार से पटना के बीच ट्रेन नंबर 03298, दो से आठ अप्रैल तक चलाई जाएगी.

परीक्षा स्पेशल ट्रेन

सभी सरकारी स्कूलों में शुरू हो रहा कैचअप कोर्स
आज से प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में 3 महीनों के लिए कैचअप कोर्स शुरू होने जा रहा है. कैच अप कोर्स के माध्यम से बच्चों को 3 महीने पिछले कक्षा की पाठ्यक्रम पढ़ाई जाएगी. 2020-21 कोरोना के कारण स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पाई थी.

स्कूलों में कैचअप कोर्स

पटना में वाहन जांच अभियान
पटना में विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा है. 25 मार्च से शुरू हुआ यह अभियान 10 दिन तक चलेगा. आज इसका सातवां दिन है. रांग साइड ड्राइविंग पर 5000 तक का चालान कट रहा है और बिना हेलमेट पीछे बैठने वालों को भी नहीं बख्शा जा रहा है.

वाहन जांच अभियान

शराब के खिलाफ छापेमारी अभियान जारी
बिहार में शराब की तस्करी जारी है. रोक थाम के लिए राज्य में उत्पाद विभाग ने भी विशेष अभियान चला रखा है. इसी के तहत बिहार के कई जिलों में आज भी शराब के खिलाफ छापेमारी अभियान जारी रहेगा.

देखें वीडियो

आज अप्रैल फूल डे
गुरुवार को अप्रैल फूल डे है. हर साल 1 अप्रैल को अप्रैल फूल डे (April Fool Day) मनाया जाता है. इस दिन लोग एक-दूसरे संग मस्ती, मजाक करते हैं. मूर्ख बनाते हैं और साथ में हंसते हैं.

अप्रैल फूल डे

For All Latest Updates

TAGGED:

A

ABOUT THE AUTHOR

...view details