बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना काल में ठंड शुरू होते ही फ्लू ने दी दस्तक, बचाव के लिए घर में रखें जरूरी दवाइयां

ठंड शुरू होते ही फ्लू लोगों के मन में डर की भावना को भी मजबूत कर रहा है. साधारण फ्लू होने पर भी कोरोना का डर लोगों के लिए चिंता का कारण बन जाता है. साधारण फ्लू में लोगों को सर्दी, जुकाम, बुखार जैसे लक्षण पैदा हो जाते हैं. इसलिए बचाव के लिए घर में कुछ जरुरी दवाइयां रखनी चाहिए.

By

Published : Nov 16, 2020, 8:24 AM IST

patna
डॉ दिवाकर तेजस्वी, वरिष्ठ फिजीशियन

पटना: कोरोना काल में ठंड शुरू होते हीं लोगों के बीच फ्लू का डर सताने लगा है. ऐसे में कुछ जरूरी दवाइयां है जिसे प्राथमिक उपचार के लिए घर में रखना बेहद जरूरी है. पटना के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ दिवाकर तेजस्वी ने इन जरूरी दवाइयों के बारे में जानकारी दी.

सबसे सेफ दवा है पैरासिटामोल

पटना के मशहूर फिजिशियन ने बताया कि कुछ दवाइयां है घर में रखना जरूरी है. उन्होंने बताया कि 3 तरह की दवाइयां अभी के समय घर में जरूरी रूप से रखें. अभी के मौसम में लोगों में बुखार की शिकायत कॉमन रूप से देखी जा रही है. ऐसे में बुखार की जो सबसे सेफ दवा है वह पैरासिटामोल है. इसलिए पैरासिटामोल आवश्यक रूप से रखें.

कोरोना काल में फ्लू का डर

नोजल ड्रॉप या नोजल स्प्रे रखना भी आवश्यक

डॉ दिवाकर ने कहा कि इसके अलावा लोगों को जब सर्दी की समस्या होती है तो नाक बंद हो जाता है और सांस लेने में तकलीफ होती है और आदमी परेशान हो जाता है. ऐसी स्थिति के लिए नोजल ड्रॉप या नोजल स्प्रे रखें, यह काफी राहत देता है और चिकित्सीय परामर्श के लिए पर्याप्त समय भी मरीज को मिल जाता है.



एंटी एलर्जिक दवाइयां भी अनिवार्य

डॉ दिवाकर तेजस्वी ने कहा कि घर में अनिवार्य रूप से रखने वाली तीसरी दवा है एंटी एलर्जिक दवाइयां. आज के दौर में जिस प्रकार से प्रदूषण बढ़ रहा है और कोरोना संक्रमण भी फैल रहा है. ऐसे में एंटी एलर्जी की दवाइयां बेहद महत्वपूर्ण हैं.

एविल या सिट्रीज़ीन की टेबलेट एंटी एलर्जी के रूप में रख सकते हैं. डॉ दिवाकर तेजस्वी ने कहा कि इन सबके अलावा विटामिन सी, विटामिन बी और जिंक के टैबलेट का नियमित अंतराल पर अगर लोग सेवन करते हैं तो उनका इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहेगा.

घर में रखने वाली अनिवार्य दवाईयां

  • पैरासिटामोल
  • नोजल ड्रॉप या नोजल स्प्रे
  • एविल या सिट्रीजीन

ABOUT THE AUTHOR

...view details