बिहार

bihar

ETV Bharat / state

PF आफिस ने नियोक्ताओं के साथ कर्मचारियों को भी दी राहत

केंद्र सरकार के आदेश पर भविष्य निधि कार्यालय ने कई राहत भरी योजनाओं का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत केंद्र सरकार मजदूरों और संस्था के हिस्से का भविष्य निधि अंशदान का भुगतान करेगी.

By

Published : May 4, 2020, 6:21 PM IST

Breaking News

पटना: कोरोना संक्रमण के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लागू है. इस दौरान कंपनियों और आम लोगों को आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. ऐसे में भविष्य निधि (इपीएफ) ने नियोक्ता और आम लोगों को राहत देने के लिए कई योजनाएं बनाई हैं.

3 दिन के अंदर राशि निकालने की सुविधा
देश में आर्थिक संकट को देखते हुए कर्मचारियों के लिए भी केंद्र सरकार ने कई घोषणाएं की हैं. कर्मचारी भविष्य निधि कार्यालय के क्षेत्रीय आयुक्त बृजेश कुमार ने बताया कि जीआर रिटर्न लोग बिना पैसे के भर पाएंगे. इसे बाद में भुगतान किया जा सकेगा. इसके अलावा कर्मचारी अपने मूल वेतन और महंगाई भत्ता को मिलाकर 3 महीने की वेतन राशि या खाते में जमा राशि का 75% से कम की राशि को निकाल सकते हैं. यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है. दावों का निष्पादन प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है. अभी तक लगभग 11000 कर्मचारी योजना का लाभ उठा चुके हैं. वहीं, लगभग 20 करोड़ की राशि का वितरण किया जा चुका है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

बिना पैसे के भी पीसीआर दाखिल कर सकती हैं कंपनियां
केंद्र सरकार के आदेश पर भविष्य निधि कार्यालय ने कई राहत योजनाओं का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत केंद्र सरकार मजदूरों और संस्था के हिस्से का भविष्य निधि अंशदान का भुगतान करेगी. इस वजह से अब मार्च-अप्रैल और मई महीने की राशि ना तो कर्मचारी और नाही नियोक्ता को देनी होगी. योजना का लाभ वैसे कंपनियों को मिलेगी. जहां सबसे कम कर्मचारी हैं और 90% कर्मचारी ऐसे हैं. जिनका वेतन 15000 से कम हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details