बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अप्रैल से कुशल युवा प्रोग्राम में शुरू होगा नामांकन, कोरोना के चलते 1 साल से था बंद

कोरोना संक्रमण के चलते 1 साल से कुशल युवा प्रोग्राम बंद था. अप्रैल से इसमें नामांकन शुरू होगा. इसके साथ ही श्रम संसाधन विभाग कुशल युवा प्रोग्राम केंद्र सभी हाई स्कूलों में खोलने पर भी विचार कर रही है.

By

Published : Mar 31, 2021, 8:49 PM IST

jivesh kumar
मंत्री जीवेश कुमार

पटना: बिहार के युवाओं को रोजगारके लिए सक्षम बनाने के उद्देश्य से बिहार सरकार ने कुशल युवा प्रोग्राम की शुरुआत की थी. यह बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन का हिस्सा है. इसमें बेरोजगार युवाओं को कम्प्यूटर, सॉफ्ट स्किल या अंग्रेजी और हिंदी लिखना-पढ़ना सिखाया जाता था. कोरोना संक्रमण के चलते एक साल से इस प्रोग्राम में नामांकन बंद था. इसमें अप्रैल से नामांकन शुरू होगा.

यह भी पढ़ें-बिहार में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करना बड़ी चुनौती, लग सकते हैं कई साल

हाई स्कूल में कुशल युवा केंद्र खोलने पर चल रहा विचार
कुशल युवा प्रोग्राम का मकसद युवाओं को हुनरमंद बनाना है, जिससे उन्हें काम मिले. लगभग 1 साल से बिहार के युवा इसका लाभ नहीं ले पा रहे थे. कोरोना महामारी के कारण नामांकन प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई थी. अप्रैल से कुशल युवा प्रोग्राम शुरू होगा. बिहार के युवा इसमें नामांकन करा सकेंगे. इसके साथ ही श्रम संसाधन विभाग हाई स्कूल में कुशल युवा प्रोग्राम केंद्र खोलने पर विचार कर रहा है.

देखें रिपोर्ट

श्रम संसाधन विभाग कर रही तैयारी
इस संबंध में श्रम संसाधन विभाग के मंत्री जीवेश कुमार ने कहा "यह विचार काफी अच्छा है. बिहार के सभी हाई स्कूलों में कुशल युवा प्रोग्राम केंद्र खुल जाने से बच्चों को काफी जानकारी मिलेगी. बच्चे इसका लाभ ले पाएंगे. विभाग अभी इस पर तैयारी कर रही है. नामांकन की जो प्रक्रिया रुकी हुई है उसको अप्रैल से शुरू किया जाएगा."

कौशल के साथ युवाओं को मिलता है रोजगार
"कुशल युवा प्रोग्राम से युवाओं को सिर्फ कुशल बनाने की बात नहीं है. युवाओं को रोजगार कैसे मुहैया कराया जाए इसके लिए भी विभाग प्रयास करती है. बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा कैंप लगाया जाता है और उसमें युवाओं को इंटरव्यू के माध्यम से कंपनी रोजगार भी देती है. बिहार कुशल युवा कार्यक्रम काफी अच्छी योजना है. बिहार के कई युवा इसमें हिस्सा लेकर जॉब कर रहे हैं."- जीवेश कुमार, मंत्री, श्रम संसाधन विभाग

यह भी पढ़ें-बंदी के 5 साल बाद भी नहीं रुक रहा जहरीली शराब से मौतों का सिलसिला, जानें कब-कब हुई ऐसी बड़ी घटना

ABOUT THE AUTHOR

...view details