बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना को अतिक्रमण मुक्त कराने खुद सड़कों पर उतरे DM कुमार रवि

दिनों दिन शहर में जाम की समस्या विकराल होती जा रही है. सड़क किनारे लोगों द्वारा अतिक्रमण की गंभीर समस्या को देखते हुए जिलाधिकारी के आदेश पर जिला मुख्यालय समेत तमाम प्रखंडों में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है.

By

Published : Dec 4, 2020, 10:15 AM IST

Updated : Dec 15, 2020, 5:35 PM IST

पटना
अतिक्रमण हटाव अभियान में उतरे डीएम

पटना:जिले को जाम मुक्त बनाने के लिए पटना जिला प्रशासन की ओर से लगातार अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान को लेकर पटना डीएम कुमार रवि ने अपने दल बल के साथ पटना स्टेशन इलाके में मल्टी लेवल पार्किंग का मुआयना किया. इस दौरान स्टेशन एरिया के आसपास वर्षों से जमे कच्चे पक्के अतिक्रमण को भी हटाया गया. जिलाधिकारी ने बताया कि पटना को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए आगे भी अभियान चलाया जाएगा.

अतिक्रमण को मुक्त करवाने खुद पहुंचे डीएम
दरअसल पटना जिला प्रशासन के आदेश के बाद राजधानी पटना के विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है. इसको लेकर पटना जिला अधिकारी दल बल के साथ पटना जंक्शन के आसपास के अतिक्रमण को मुक्त करवाने खुद पहुंचे. जिला अधिकारी के नेतृत्व में पटना जंक्शन के आसपास वर्षों से कब्जा जमाए लोगों के कच्चे पक्के मकानों और दुकानों को ध्वस्त कर अतिक्रमण को हटाया गया.

पटना में चला अतिक्रमण हटाओ अभियान

1 हफ्तों के लिए चलाया जाएगा अभियान
अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान जिलाधिकारी कुमार रवि ने अतिक्रमण हटाओ अभियान की जानकारी देते हुए बताया अतिक्रमण हटाओ अभियान शहर में चलता रहेगा. हालांकि इस बार यह अभियान 1 हफ्तों के लिए चलाया गया है. इस अभियान के तहत शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने की कवायद की जा रही है. दूसरी ओर जिलाधिकारी ने बताया कि एक बार अतिक्रमण मुक्त हो जाने पर अगर फिर से उस जगह पर अतिक्रमण होता है तो यह एक गंभीर मामला है. इसको लेकर भी पटना नगर निगम और स्थानीय थाने को सख्ती के साथ निपटने के आदेश दिए गए हैं.

कहां -कहां चला अभियान
14 सितंबर से 2019 से अब तक अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान के तहत ₹26220350 की वसूली, 165 प्राथमिकी दर्ज, 1863 स्थायी संरचना, 3697 अस्थाई संरचना हटाए गए. अवैध पार्किंग से 11633000 रुपए की वसूली हुई है. वसूली पाटलिपुत्र, कंकड़बाग और नूतन राजधानी अंचल में तीन टीमों के द्वारा अभियान चलाया गया था. नूतन राजधानी अंचल के न्यू मार्केट एरिया, पाटलिपुत्र अंचल के बोरिंग रोड चौराहा से राजापुर पुल तक, कंकड़बाग अंचल के कंकड़बाग टेंपो स्टैंड से बिहार राज्य आवास बोर्ड, मलाही पकड़ी चौराहा पर रेन बसेरा के पीछे नेचर केयर फाउंडेशन तक तथा डॉक्टर्स कॉलोनी फल मंडी के पास अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई है. पटना जंक्शन के समीप मल्टी लेवल पार्किंग के पास डीएम ने खुद नेतृत्व किया.

अतिक्रमित सड़क को लेकर कार्रवाई
इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों की टीम के साथ पटना स्टेशन के समीप मल्टी लेवल पार्किंग के पास अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की. जिसमें अतिक्रमित सड़क को मुक्त कराया गया तथा दुकानों को भी हटाया गया. अतिक्रमण से मुक्त कराने के उपरांत खाली भूमि के समुचित उपयोग हेतु चरणबद्ध तरीके से प्लान बनाने का निर्देश दिया गया. इसके लिए नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी को कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया. आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने डीएम एवं एसएसपी / एसपी को नगर निगम, जिला प्रशासन एवं पुलिस बल के बीच समन्वय स्थापित कर चरणबद्ध तरीके से अतिक्रमण अभियान को तेज करने का निर्देश दिया.

कोरोना काल में प्रवासी मजदूर का डीएम ने लिया जायजा
लॉक डाउन में बिहार लौटे प्रवासियों को रोजगार देने के लिए उद्योग विभाग द्वारा शुरू किये गए पटना में गर्मिक कारोबार का निरीक्षण करने पटना जिला अधिकारी कुमार रवि और उद्योग विभाग के अधिकारी पहुंचे. वहीं बेउर मोड़ के पास आनंदी पहुंचकर उन्होंने कारखाने की जांच भी की. इसके साथ ही यह भी जायजा लिया कि कितने प्रवासी अभी यहां पर मौजूद हैं और आगे कितने प्रवासियों को यहां पर रोजगार दिया जा सकता है.

गौरतलब है कि पटना में यह पहला सेंटर है, जहां पर प्रवासियों के रोजगार के लिए व्यवस्था की गई है. जिलाधिकारी कुमार रवी ने बताया कि मशीन खरीदने के लिए फण्ड दिया गया था और उसी कि जांच करने आए हैं और यह भी देखने आए हैं कि काम ठीक से चल रहा है या नहीं.

हनुमान मंदिर स्थित कबाड़ी खाना में लगी आग
राजधानी पटना में जिला अधिकारी के नेतृत्व में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया था. जाम से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन और नगर पालिका द्वारा यह अभियान 1 सप्ताह तक चलता रहेगा. उसी कड़ी में हनुमान मंदिर स्थित कबाड़ी खाना में आग लग गई.

फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर पाया काबू
बता दें की पटना हनुमान मंदिर से थोड़ी दूर पर ही कबाड़ी खाना है. जिसमें अचानक आग लग गई थी. आग लगने से अफरातफरी का माहौल बन गया था. हालांकि फायर ब्रिगेड की टीम सूचना मिलते ही वहां पहुंची और आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया. हालांकि आग ज्यादा खतरनाक नहीं था लेकिन अगर मौके पर फायर ब्रिगेड नहीं पहुंचती तो यह खतरनाक हो सकता था.

Last Updated : Dec 15, 2020, 5:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details