बिहार

bihar

By

Published : Jan 18, 2023, 7:30 PM IST

ETV Bharat / state

Bihar Politics: RJD नेताओं के बयान से असहज है JDU, पीके बार-बार कह रहे- 'पाला बदलने के लिए..'

Patna News बिहार में राजनीतिक दलों के बीच चल रही बयानबाजी को लेकर सियात गरम है. इधर, चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर लगातार सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोल रहे हैं और उनके बीजेपी में कभी भी जाने की बात कह रहे हैं.

बिहार की सियासत
बिहार की सियासत

बिहार में बयानों पर घमासान

पटना:बिहार में महागठबंधन की सरकार (Mahagathbandhan Government In Bihar) के प्रमुख घटक दल जदयू और आरजेडी के नेताओं के बयानबाजी से सरकार के भविष्य पर सवाल खड़ा हो रहा है. एक तरफ बीजेपी कह रही है कि बहुत दिनों तक सरकार चलने वाली नहीं है. बेमेल गठबंधन है, सत्ता के लिए ही सब एक साथ हुए हैं. वहीं चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी लगातार कह रहे हैं कि नीतीश कुमार पाला बदलने के लिए खिड़की खोल कर रखते हैं. उनका कहना है कि बिहार में भले ही महागठबंधन की सरकार बन गई है, लेकिन केंद्र में अभी भी जदयू के सांसद राज्यसभा में उपसभापति बने हुए हैं. उनसे ना तो जदयू इस्तीफा ले रहा है न बीजेपी हटा रही है.

ये भी पढ़ें- BJP On Sudhakar Singh: 'सुधाकर सिंह राजपूत हैं इसलिए कार्रवाई हुई.. यादव होने के कारण चंद्रशेखर को इनाम'

बयानबाजी से गरमाई बिहार की सियासत: राजनीतिक विशेषज्ञ कहते हैं कि यदि नीतीश कुमार को बीजेपी में जाना होगा तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह से वह खुद बात करेंगे. हरिवंश जी की जरूरत नहीं पड़ेगी. बिहार में महागठबंधन सरकार में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. सरकार बनने के बाद से अब तक दो मंत्रियों ने इस्तीफा दिया है और आरजेडी नेताओं और मंत्रियों के बयान के बाद जदयू खेमे में अभी भी नाराजगी है. विधायक सुधाकर सिंह को नोटिस जरूर भेजा गया है लेकिन शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के साथ अभी भी आरजेडी खड़ी दिख रही है. वह बयान वापस लेने के लिए तैयार नहीं है और इन्हीं सब कारणों से यह भी चर्चा होने लगी है कि यह सरकार कब तक चलेगी.

नीतीश पर हमलावर हैं प्रशांत किशोर: बीजेपी लगातार कह रही है कि यह सरकार बहुत दिनों तक चलने वाली नहीं है. लेकिन प्रशांत किशोर इससे अलग हटकर बोल रहे हैं. प्रशांत किशोर इन दिनों जन सुराज पद यात्रा पर निकाले हुए हैं. इस दौरान वो जगह-जगह जाकर नीतीश कुमार के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का कहना है कि 'नीतीश कुमार हमेशा अपने लिए खिड़की खोल कर रखते हैं. भले ही महागठबंधन की सरकार बिहार में बन गई है, लेकिन केंद्र में अभी भी जदयू के सांसद हरिवंश जी को रख छोड़ा है. उपसभापति पद से अभी तक इस्तीफा नहीं दिया है और बीजेपी भी उन्हें नहीं हटा रही है.

"नीतीश कुमार हमेशा अपने लिए खिड़की खोल कर रखते हैं. भले ही महागठबंधन की सरकार बिहार में बन गई है, लेकिन केंद्र में अभी भी जदयू के सांसद हरिवंश जी को रख छोड़ा है. नीतीश कुमार के लिए पहले अरुण जेटली सेतु का काम करते थे. अब वही काम जब जरूरत होगी तो हरिवंश जी कर सकते हैं. इसीलिए उन्हें नहीं हटा रहे हैं."- प्रशांत किशोर, चुनावी रणनीतिकार

"प्रशांत किशोर बड़े नेता हैं. देश दुनिया में उनके टक्कर का कोई नेता नहीं है. मुझे उनके बयान पर कुछ नहीं बोलना है. वह अपने भविष्य के बारे में भी बता दें, क्या बनेंगे. बिहार की जनता को भड़काने में लगे हैं, लेकिन बिहार की जनता भड़कने वाली नहीं है. नीतीश कुमार ने 18 सालों में बिहार की जनता के लिए काम किया है और आगे क्या करना है उन्हें पता है."- श्रवण कुमार, जदयू मंत्री

"यह सही है कि जदयू के प्रतिनिधि के तौर पर हरिवंश जी वहां हैं. लेकिन इन दिनों नीतीश कुमार के साथ उनके बहुत बेहतर संबंध नहीं है. बीजेपी के फोल्डर में हैं. प्रशांत किशोर इसलिए बोले हैं क्योंकि उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है, लेकिन नीतीश कुमार को यदि पाला बदलना होगा तो हरिवंश जी की जरूरत पड़ेगी, इसकी संभावना कम है. वो खुद प्रधानमंत्री और अमित शाह से बात कर सकते हैं."- अरुण पांडे, राजनीतिक विशेषज्ञ

सीएम नीतीश कई बार बदल चुके हैं पाला: नीतीश कुमार के पाला बदलने को लेकर चर्चा इसलिए भी हो रही है, क्योंकि नीतीश कुमार पहले भी कई बार पाला बदल चुके हैं और जब भी असहज स्थिति में होते हैं तो बड़ा फैसला लेते हैं. ऐसे आरजेडी के तरफ से सुधाकर सिंह को नोटिस भेजकर मामले को मैनेज करने की कोशिश हो रही है. लेकिन शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर जिस प्रकार से अपने बयान पर अभी अडिग हैं और पार्टी उनके साथ खड़ी है. आरजेडी और जदयू की दूरियां बढ़ रही है. ऐसे में आने वाले दिनों में कोई बड़ा राजनीतिक उलटफेर हो जाए तो कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details