बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: आज विधान परिषद की 8 सीटों पर सुबह 8 बजे से मतदान,  प्रमंडलीय आयुक्त ने किया निरीक्षण

बिहार विधान परिषद के 8 सीटों के लिए भी 22 अक्टूबर को चुनाव . पटना प्रमंडलीय आयुक्त ने बुधवार को निरीक्षण किया. इस दौरान आयुक्त ने बताया कि मतदान केंद्रों पर मौजूद मतदान कर्मी भी संक्रमण का ख्याल रखते हुए मतदान केंद्रों पर हैंड सैनिटाइजर, मास्क और ग्लब्स पहनकर मतदान करवाएंगे.

By

Published : Oct 21, 2020, 10:31 PM IST

Updated : Oct 22, 2020, 6:20 AM IST

Election
Election

पटना: बिहार विधानसभा परिषद की 8 सीटों के लिए आज मतदान है. गौरतलब है कि 4 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और 4 स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले इस चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. तैयारियां का जायजा लेने पटना प्रमंडलीय आयुक्त पटना के पाटलिपुत्र नोटो ड्रम अकादमी पहुंचे.

विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव
पटना प्रमंडलीय आयुक्त ने निरीक्षण के बाद बताया कि 22 अक्टूबर को होने वाले विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए कुल 106 लोगों ने नामांकन किया था. इसमें स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 60 और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 46 लोगों ने नामांकन किया था. वहीं 22 अक्टूबर से होने वाले शिक्षक निर्वाचन और स्नातक निर्वाचन के लिए सुबह 8 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. और शाम 5 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चलेगी.

देखें पूरी रिपोर्ट

बता दें कि स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए पटना सीट से 14 तिरहुत सीट से 12 कोशिश से 17 और दरभंगा सीट को लेकर 17 लोगों ने नामांकन किया है. तो वहीं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए पटना से 8 दरभंगा से 16 तिरहुत से 10 और सारण से 12 लोगों ने नामांकन किया है.

बूथों पर पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती
बूथ निरीक्षण के दौरान पटना प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल ने बताया कि हर बूथों पर आने वाले वोटर्स के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों को पूरा करते हुए सभी बूथों पर सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए गोले बनाए गए हैं. सभी बूथों को मतदान से पहले सैनिटाइज करवाने का कार्य भी किया जाएगा. वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी बूथों पर पैरामिलिट्री फोर्स और केंद्रीय बलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी.

मतदान कर्मी संक्रमण का ख्याल रखते हुए करवाएंगे मतदान
पटना प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि मतदान केंद्रों पर मौजूद मतदान कर्मी भी संक्रमण का ख्याल रखते हुए मतदान केंद्रों पर हैंड सैनिटाइजर, मास्क पहनकर मतदान करवाएंगे. इसके साथ ही सभी बूथों पर एक-एक एएनएम की तैनाती की गई हैं जो मतदान करने आने वाले लोगों के थर्मल स्क्रीनिंग भी करेंगे. वहीं कोई बीमार व्यक्ति मतदान केंद्र तक पहुंचता हैं तो उसके लिए मतदान केंद्रों पर मेडिकल हेल्प की भी व्यवस्था की गई है.

Last Updated : Oct 22, 2020, 6:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details