बिहार

bihar

By

Published : Sep 15, 2020, 8:00 AM IST

Updated : Sep 15, 2020, 10:12 AM IST

ETV Bharat / state

भागलपुर पहुंची इलेक्शन कमीशन की टीम, चुनावी तैयारियों को लेकर करेगी समीक्षा

बिहार महासमर 2020 को लेकर निर्वाचन आयोग की टीम सोमवार को बिहार दौरे पर पहुंच गई है. आयोग की टीम का यह पहला दौरा है. माना जा रहा है कि आयोग अक्टूबर के पहले हफ्ते में चुनाव तारीखों का ऐलान करेगा. 29 नवंबर को 16 वीं विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

election commission team on bihar tour
election commission team on bihar tour

पटना/भागलपुर : कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार बिहार का चुनाव खास रहने वाला है. इसी कड़ी में बिहार पहुंची चुनाव आयोग की टीम आज मुख्य सचिव, डीजीपी, होम सेक्रेट्री सहित कई वरीय अधिकारियों के साथ बैठक करेगी. कोविड के बीच चुनाव कराने को लेकर क्या-क्या तैयारियां की गई हैं, इस पर वरीय अधिकारियों के साथ चर्चा होगी.

9.43 AM Update:

  • चुनाव आयोग की उच्चस्तरीय टीम उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन और उप निर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार के नेतृत्व में चुनाव की तैयारी की समीक्षा करने भागलपुर पहुंची है.
  • चुनाव आयोग के अधिकारी भागलपुर के निजी होटल में भागलपुर, बांका ,मुंगेर ,लखीसराय ,शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया ,अररिया, किशनगंज और कटिहार के निर्वाचन पदाधिकारी और जिलाधिकारी समेत सभी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

मुख्य सचिव के साथ शाम को बैठक

देखें पूरी रिपोर्ट
  • भागलपुर में चुनावी समीक्षा के बाद इलेक्शन कमीशन की टीम पटना में मुख्य सचिव दीपक कुमार के साथ बैठक करेगी.
  • मुख्य सचिवालय के सभागार में शाम 6 बजे होगी बैठक
  • बैठक में गृह सचिव, आपदा, परिवहन, स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग के सचिव सहित कई विभागों के सचिव रहेंगे मौजूद

बैठक में लिया जाएगा निर्णय
चुनाव आयोग की टीम आज सुबह 9:00 बजे से 1:00 बजे तक भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिले की समीक्षा करेगी. इसके बाद चुनाव आयोग की टीम बोधगया जाएगी, जहां जहानाबाद, गया, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास जिले के अधिकारियों के साथ बैठक करेगी.

तैयारियों का आकलन करने पहुंची टीम
इससे पहले, भारत निर्वाचन आयोग की एक उच्चस्तरीय टीम सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर पटना पहुंची और बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक की. टीम ने मुजफ्फरपुर और पटना में कई जिलों के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की और तैयारियों की जानकारी ली.

भागलपुर पहुंची इलेक्शन कमीशन की टीम

चुनाव तैयारियों की समीक्षा
मुजफ्फरपुर में भारत निर्वाचन आयोग के उपनिर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार एच आर. श्रीनिवास, शरद चंद्र भारतीय सूचना सेवा, पंकज श्रीवास्तव निदेशक-व्यय (राजस्व सेवा) के द्वारा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गई.

बैठक में कई अधिकारी मौजूद
बैठक में तिरहुत, कोसी और दरभंगा प्रमंडल के सभी 12 जिलों के सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस महानिदेषक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार के साथ तीनों प्रमंडल के प्रमंडलीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक उपस्थित थे.

टीम ने दिए कई आवश्यक दिशा निर्देश
बैठक में विधानसभा चुनाव से जुड़े सभी बिंदुओं की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए. वीवीपैट, ईवीएम का एफसीएल, ईवीएम की सुरक्षा, मतदान केंद्रों, सभी बूथों पर उपलब्ध कराई जानेवाली सुविधाओं का आकलन, सहायक मतदान केंद्र, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा व कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई.

'दिव्यांग मतदाताओं की सहभागिता सौ फीसदी सुनिश्चित हो'
बैठक में निर्देश दिया गया कि दिव्यांग मतदाताओं की सहभागिता सौ फीसदी सुनिश्चित हो, इस बाबत प्रभावकारी कार्ययोजना का क्रियान्वयन करना सुनिश्चित की जाए. मूल मतदान केंद्र और इससे संबंधित सहायक मतदान केंद्रों की भी बारी-बारी से समीक्षा की गई.

मतदान केंद्रों पर क्राउड मैनेजमेंट के लिए योजना
कोविड-19 के परिपेक्ष्य में मतदान केंद्रों पर क्राउड मैनेजमेंट के लिए बनाई गई योजना के बारे में सभी डीईओ से जानकारी प्राप्त की गई और निर्देश दिया गया कि आयोग के द्वारा कोविड-19 से संबंधित जारी किए गए विस्तृत दिशा-निर्देश का पालन किया जाए.

मतदान केंद्रों पर हेल्पडेस्क
मतदान केंद्रों पर बनाए जाने वाले हेल्पडेस्क के बारे में भी निर्देश दिए गए. निर्देश दिया गया कि जिन भवनों पर बूथों की संख्या अधिक है, वहां एग्जिट एवं एंट्री प्वाइंट बनाना सुनिश्चित किया जाए. कोविड-19 को लेकर जिला स्तरीय नोडल पदाधिकारी तथा विधानसभावार नोडल पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की भी जानकारी ली गई. मतदाता जागरूकता को लेकर भी अभियान चलाने के निर्देश दिए गए.

बैठक में प्रत्येक जिला से मतदाता सूची में बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों के निबंधन के बारे में जिलावार जानकारी प्राप्त की गई. मुजफ्फरपुर के बाद टीम पटना पहुंची, जहां पटना प्रमंडल के सभी जिला के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की.

आज शाम पटना से दिल्ली लौटेगी टीम
बता दें कि चुनाव आयोग की टीम आज शाम पटना से दिल्ली लौटेगी. बुधवार को टीम अपनी रिपोर्ट केंद्रीय चुनाव आयोग को सौंपेगी. इस पर चर्चा के बाद उम्मीद है कि 20 से 25 सितंबर के बीच आयोग बिहार के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर देगा.

Last Updated : Sep 15, 2020, 10:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details