बिहार

bihar

ETV Bharat / state

हाईटेक हुआ बिहार का शिक्षा विभाग, बच्चों की पुस्तक और पढ़ाई हो रही ऑनलाइन

शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने कहा कि शिक्षा में बेहतर करने का दबाव हमेशा बिहार पर रहा है. क्योंकि बिहार के लोग सबसे ज्यादा मेधावी रहे हैं. शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरी के लिए सीएम नीतीश के निर्देशन में तमाम संभव उपाय किये जा रहे हैं.

By

Published : May 10, 2020, 3:27 PM IST

शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा
शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा

पटना: शिक्षा के क्षेत्र में हमेशा अग्रणी रहा बिहार अब और हाईटेक हो रहा है. एक तरफ जहां शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों की कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक का पूरा पाठ्यक्रम ऑनलाइन कर दिया है. वहीं दूसरी तरफ लॉक डाउन में बच्चों की पढ़ाई दूरदर्शन और मोबाइल के जरिए भी हो रही है.

'हाईटेक कदम उठाने वाला बिहार पहला राज्य'
ईटीवी भारत संवाददाता के सात बात करते हुए शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने कहा कि शिक्षा में बेहतर करने का दबाव हमेशा बिहार पर रहा है. क्योंकि बिहार के लोग सबसे ज्यादा मेधावी रहे हैं. शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरी के लिए सीएम नीतीश के निर्देशन में तमाम संभव उपाय किये जा रहे हैं. हर पंचायत में माध्यमिक स्कूल की व्यवस्था हो रही है. वहीं शिक्षकों की बेहतरी के लिए भी प्रयास हो रहे हैं.

शिक्षकों को दिया धन्यवाद
शिक्षा मंत्री ने कहा कि अब दूरदर्शन के सहयोग से बिहार छठी से 12वीं कक्षा तक के पढ़ाई करा रहा है. मोबाइल के जरिए भी बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं. वहीं सरकारी स्कूलों के बच्चों की स्थिति को लेकर उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन अब हर घर में है इसलिए ऑनलाइन पढ़ाई का फायदा करीब करीब सभी बच्चों को मिल रहा है. शिक्षकों के हड़ताल वापस लेने पर शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों को धन्यवाद दिया है. बता दें कि पिछले 4 मई को ही शिक्षकों की 78 दिनों पुरानी हड़ताल समाप्त हुई है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

गौरतलब है कि बिहार स्टेट टेक्स्ट बुक कार्पोरेशन की वेबसाइट पर बिहार के सभी स्कूलों का पूरा पाठ्यक्रम उपलब्ध है. लॉकडाउन में किताब कैसे छपेगा और कैसे बच्चों तक पहुंचेगा यह झंझट ही खत्म हो गया है. बिहार सरकार के इस बड़े और हाईटेक कदम से ऐसा करने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details