बिहार

bihar

Education Minister Chandrashekhar ने अपने ही सरकार के अधिकारियों पर खड़ा किया सवाल, बोले- 'अपना काम सही से करें तो..'

By

Published : Jul 25, 2023, 6:12 PM IST

बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने एक बार फिर से अपने ही अधिकारियों पर सवाल खड़ा किया है. उन्होंने राजद कार्यालय में जनसुनवाई के दौरान कहा कि अगर ब्यूरोक्रेट गलत नहीं करते, तो फिर जनसुनवाई कार्यक्रम में फरियादी क्यों आते. उन्होंने राज्यस्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक ब्यूरोक्रेसी पर सवाल उठाए. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर का बयान

पटना : शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर की अधिकारियों के प्रति नाराजगी अबतक खत्म नहीं हुई है. पटना स्थित आरजेडी कार्यालय में जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान एक बार उन्होंने फिर से लालफीताशाही पर सवाल उठाया. उन्होंने साफ कर दिया कि अगर अधिकारी अपना काम सही से करें, तो जनसुनवाई जैसे कार्यक्रम की जरूरत ही न पड़े. फिर भी विधायिका का काम कार्यपालिका की कमियों को पाटने का है.

ये भी पढ़ें : Chandrashekhar and KK Pathak Row : चंद्रशेखर और केके पाठक के विवाद में RJD ने खोला मोर्चा..सियासी जंग जारी

'ब्यूरोक्रेटिक लेवल पर कई कमियां' : जब शिक्षा मंत्री से पूछा गया की क्या बिहार में अधिकारी किसी की बात को नहीं सुनते है मनमानी करते हैं, तो उसको लेकर उन्होंने कहा कि अधिकारियों के स्तर पर कमी है, इसलिए लोग यहां आते हैं. लेकिन विधायिका का जो काम है, हमलोग कर रहे है. विभागीय अधिकारी से बात की है और निश्चित तौर पर जो फरियादी हैं, उनके समस्या का समाधान करना ही हमारा कर्तव्य है. इस कारण है कि हम लोग यहां पर जनसुनवाई करते हैं.

"अगर ब्यूरोक्रेटिक लेवल पर कोई कमी नहीं रहती तो यहां लोग क्यों आते? मणिपुर को देख लीजिए, उत्तरप्रदेश को देख लीजिए. एक युग नहीं कई जन्म जब जन्म लेता है तो काॅमनवेल्थ गेम में कोई मेडल लेता है किसी भी डिसिप्लीन में. महीनों-महीनों जंतर-मंतर पर लोग बैठे तो क्या एमपी पर कार्रवाई हुई. ये अधिकारियों का कम्युनिकेशन गैप है. इसी को पाटने के लिए न विधायिका है. इसके लिए प्रयास होता है और सब दिन से यह होता आया है." - प्रोफेसरचंद्रेशखर, शिक्षा मंत्री

'नफरत को बढ़ावा देती है बीजेपी' : चंद्रशेखर ने भारतीय जनता पार्टी को लेकर बड़ा बयान दिया और कहा कि आजकल विपक्षी दलों के गठबंधन का जो नाम पड़ा है. उस पर भी कई तरह की बातें की जा रही है. भाजपा के लोग सांप्रदायिकता और नफरत को बढ़ावा देने वाले लोग हैं और देश की जनता यह समझ चुकी है और समय भी आ गया है. अब देश की जनता उनका साथ नहीं दे सकती है. अब जनता उनका साथ नहीं देकर हमारे गठबंधन के साथ रहेगी और देश में जो विपक्षी दलों का गठबंधन बना है वो जनता की मांग पर बना है.

फरियादियों की समस्या का हुआ समाधान : राजद कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में बड़ी संख्या में फरियादी मौजूद रहे. इस दौरान शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और बिहार सरकार की मंत्री अनिता देवी ने लोगों की समस्याओं को सुना. मौके पर ही संबंधित विभाग के अधिकारियों से समस्या को लेकर बात की. जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि कई तरह की समस्या को लेकर लोग यहां पर पहुंचते हैं. शिक्षा विभाग से संबंधित जो भी समस्या थी उसको हमने देखा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details