बिहार

bihar

By

Published : Jan 27, 2023, 11:04 PM IST

ETV Bharat / state

Patna News: शिक्षकों को मानसिक रूप से सेहतमंद बनाएगा 'हौसला', सुनाएं जाएंगे मोटिवेशनल ऑडियो और वीडियो

शिक्षा विभाग शिक्षक प्रशिक्षणार्थी और एससीईआरटी के सदस्यों के लिए नया प्रोग्राम शुरू किया है. इसके तहत सदस्यों को तनाव मुक्त करने के लिए पहल की जाएगी. हौसला नाम से शुरू किए गए इस प्रोग्राम का शुक्रवार से आगाज कर दिया गया. पढ़ें पूरी खबर..

शिक्षा विभाग
शिक्षा विभाग

पटना: राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने शिक्षक, शिक्षक प्रशिक्षणार्थी और एससीईआरटी के सदस्यों के लिए नया प्रोग्राम (New program started for SCERT members) शुरू किया है. इसके तहत सदस्यों को तनाव मुक्त करने के लिए पहल की जाएगी. हौसला नाम से शुरू किए गए इस प्रोग्राम का शुक्रवार से आगाज कर दिया गया. शिक्षकों को मानसिक रूप से सेहतमंद बनाने के उद्देश्य के यह कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा.इसके बाद इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा ताकि राज्य के सभी शिक्षकों और शिक्षक प्रशिक्षणार्थियों को इसका लाभ मिल सके.

ये भी पढ़ें :Bihar Education Department: फरवरी और मार्च माह में भी होगी अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी का आयोजन

21 दिनों तक चलेगा कार्यक्रम:विभागीय जानकारी के अनुसार शुक्रवार को शुरू हुआ पहला बैच 21 दिनों तक चलेगा. इसे 17 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा. इस हौसला प्रोग्राम के तहत पहले एससीईआरटी के सदस्यों को मोटिवेट किया जाएगा. शिक्षकों को इस कार्यक्रम से मानसिक रूप तनाव या कई तरह की दूसरी परेशानी को दूर करने में मदद मिलेगी. शारीरिक सेहत का ख्याल रखते हुए ही अपने खानपान का चुनाव करते हैं. जबकि मानसिक सेहत को भूल जाते हैं. लेकिन फिट रहने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद रहना जरूरी है.

ट्रेनिंग प्रोग्राम के एक बैच में 23 सदस्य रहेंगे:शिक्षा विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षकों को मानसिक रूप से शांत कैसे रखें. इसके तहत शिक्षकों को मोटिवेशनल ऑडियो और वीडियो सुनाएं और दिखाए जायेंगे. इसे ट्रेनिंग प्रोग्राम में भी शामिल किया जाएगा. इस प्रोग्राम के लिए बैच बनाया गया है. एक बैच में 23 सदस्य हैं. इस मोटिवेशनल ऑडियो और वीडियो से मानसिक रूग से मजबूत किया जाएगा. 17 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा. इस हौसला प्रोग्राम के तहत पहले एससीईआरटी के सदस्यों को मोटिवेट किया जाएगा। इसके बाद इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा ताकि राज्य के सभी शिक्षकों और शिक्षक प्रशिक्षणार्थियों को इसका लाभ मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details