बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: डेंगू से चिंतित हुआ शिक्षा विभाग, स्कूल परिसर और बच्चों के लिए जारी किए निर्देश

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को सभी विद्यालयों में साफ सफाई और नियमित कीटनाशक दवाओं के छिड़काव का निर्देश दिया है.

By

Published : Oct 19, 2019, 10:19 PM IST

बच्चों के लिए जारी किए निर्देश

पटना: राजधानी समेत बिहार के कई जिलों में डेंगू के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर शिक्षा विभाग की भी आंख खुली है. राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश के बाद बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने राज्य के सभी स्कूलों को डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के लिए कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है.

डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के लिए दिए निर्देश
बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को सभी विद्यालयों में साफ सफाई और नियमित कीटनाशक दवाओं के छिड़काव का निर्देश दिया है. राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक स्कूल परिसरों को मच्छरों के प्रजनन स्रोत से मुक्त करने के लिए नियमित रूप से फागिंग की व्यवस्था करने को कहा गया है.

डेंगू से चिंतित हुआ शिक्षा विभाग

शरीर को ढकने वाले कपड़े उपयोग करने की दी सलाह
इसके साथ ही स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से स्कूल अवधि में सभी छात्र छात्राओं को पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े अर्थात ड्रेस का उपयोग करने की सलाह दी गई है. इसके लिए बच्चों के अभिभावकों को निर्देश जारी करने को भी कहा गया है.

डेंगू से डरें नहीं

मरीजों की संख्या में हो रही है बढ़ोतरी
जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि इन सभी के अनुपालन के लिए स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग या नगर निकाय से संपर्क कर कार्रवाई कराई जाए. बता दें कि राज्यभर में डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details