बिहार

bihar

पटना में शिक्षा दिवस समारोह, श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में सीएम नीतीश करेंगे कार्यक्रम का उद्घाटन

By

Published : Nov 11, 2022, 9:37 AM IST

मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती पर पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) करेंगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज देश के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्मदिन पर आयोजित शिक्षा दिवस कार्यक्रम (Education Day Celebration In Patna) का उद्घाटन करेंगे. पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल (Sri Krishna Memorial Hall) में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जहां वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी और शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस मौके पर बच्चों की ओर से प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है.

ये भी पढ़ेंःCM नीतीश का बयान- 'नई पीढ़ी को जानना जरूरी कि कैसे मिली आजादी'

हर साल होता है कार्यक्रमःमुख्यमंत्री इस मौके पर छात्रवृत्ति का भी वितरण कर सकते हैं. शिक्षा विभाग की ओर से हर साल कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. मुख्यमंत्री ने देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद को सोशल मीडिया के माध्यम से श्रद्धांजलि भी दी है. उन्होंने ने अपने संदेश में कहा है कि मौलाना अबुल कलाम आजाद साहब की जयंती राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाई जाती है, उनका जीवन एवं देश के प्रति उनका महत्वपूर्ण योगदान हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत है.

11 बजे शुरू होगा कार्यक्रमः मुख्यमंत्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने से पहले मौलाना अबुल कलाम आजाद की मूर्ति पर माल्यार्पण भी करेंगे और उन्हें श्रद्धांजलि देंगे. सीएम के साथ वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी और शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर समेत कई अन्य नेता भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस मौके पर बच्चों की ओर से प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है. श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में कार्यक्रम 11 बजे शुरू होगा.

भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलामः बता दें कि 11 नवंबर 1888 को स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद का जन्म हुआ था. उन्होंने देश की आजादी और स्वतंत्र भारत में पहले शिक्षा मंत्री के तौर पर शिक्षा को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. भारत के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सितंबर 2008 में मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्मदिन को 'राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की. इस दिन शैक्षणिक संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details