बिहार

bihar

By

Published : Oct 28, 2020, 4:30 PM IST

ETV Bharat / state

कमल निशान वाले मास्क से मुसीबत में मंत्री प्रेम कुमार, EC ने मांगी DM से रिपोर्ट, कार्रवाई तय

मंत्री प्रेम कुमार के द्वारा वोटिंग के दौरान बीजेपी का चुनाव चिन्ह वाला मास्क पहनने के मामले पर चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया है. इसको लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने कहा कि संबंधित क्षेत्र के जिलाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई है और आवश्यक कार्रवाई का निर्देश भी दिया गया है.

पटना
पटना

पटना:कमल निशान वाले मास्क पहनकर मतदान करने के मामले में मंत्री प्रेम कुमार पूरी तरह से घिर गए हैं. चुनाव आयोग ने मामले को संज्ञान में ले लिया है. आपको बता दें कि मंत्री प्रेम कुमार गया शहर से से उम्मीदवार हैं.

मामला तब प्रकाश में आया जब वो अपने शहर के स्वराजपुरी रोड मोहल्ले में वोट देने गए हुए थे. इस दौरान मंत्री प्रेम कुमार पार्टी के चिह्न के साथ बूथ में घुस गए और मतदान कर आए. जीरादेई भवन के बूथ संख्या 120 से बाहर निकलकर उन्हेंने अपनी जीत का दावा भी किया.

देखें रिपोर्ट

मंत्री प्रेम कुमार के मामले को चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान
इस मामले को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने कहा कि संबंधित क्षेत्र के जिलाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई है, और आवश्यक कार्रवाई का निर्देश भी दिये गये हैं. जबकि मामले की जांच की जा रही है.

मतदान केंद्रों की हो रही मॉनिटरिंग
चुनाव आयोग कंट्रोल रूम के जरिए सभी जिलों की बारीकी से मॉनिटरिंग भी कर रही है. इसके अलावे सभी मतदान केंद्रों की मॉनिटरिंग सीसीटीवी कैमरे से भी की जा रही है. बता दें कि यह विश्व का पहला चुनाव है जो कोरोना काल मे आयोजित की जा रही है. इस चुनाव पर भारत ही नहीं बल्कि सभी देशों की नजर है कि भारत निर्वाचन आयोग इस महामारी के बीच किस तरीके से चुनाव करवा रहा है.

बिहार विधानसभा चुनाव : पहले चरण का मतदान

  • कोविड-19 में पहला चुनाव
  • 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान
  • पहले चरण में 1,066 प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर
  • कुल प्रत्याशियों में 114 महिला
  • कुल वोटर - 2.14 करोड़
  • पहले चरण में मैदान में सरकार के 8 मंत्री की साख दांव पर
  • पहला चरण: जेडीयू- 35, बीजेपी- 29, हम- 6, वीआईपी एक सीट पर मैदान में
  • पहला चरण: आरजेडी 42, कांग्रेस- 21, सीपीआई के उम्मीदवार मैदान में है.

तीन चरण में होने हैं मतदान
गौरतलब है कि इस बार के चुनाव में महागठबंधन यानी राजद के नेतृत्व में कांग्रेस और सीपीआई और सीपीएम चुनावी मैदान में हैं. जबकि एनडीए नीतीश कुमार के नेृतत्व में हिंदुस्तान आवाम मोर्चा और विकाशसील इंसान पार्टी के साथ चुनाव लड़ रही है. 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होने हैं. पहले चरण का मतदान जारी है. जबकि दूसरे चरण में तीन नवंबर और तीसरे चरण में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि चुनाव नतीजे दस नवंबर को आएंगे.

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशानिर्देश का सख्ती से पालन किया जा रहा है. पहले चरण में मतदान के लिए 31 हजार 380 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिन सीटों पर 16 से अधिक प्रत्याशी हैं, वहां दो-दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था है. इस चरण में 41 हजार 689 बैलेट यूनिट का उपयोग होगा. कोरोना संक्रमित या मानक से अधिक तापमान वाले मतदाताओं को अंतिम घंटे में मतदान करना का मौका मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details