बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Union Budget 2022: केंद्रीय बजट से पूर्व मध्य रेलवे को काफी उम्मीदें, परियोजनाओं को मिलेगी गति

आम बजट 2022 (Union Budget 2022) से पूर्व मध्य रेलवे जोन को उम्मीद है कि पुरानी परियोजनाओं को गति देने के लिए इस बार भरपूर बजट मिलेगा. नई रेल लाइन हो या पहले से जिन पर काम चल रहा है, वह बजट के अभाव में नहीं अटकेंगे. दरअसल, लोकसभा में केंद्र सरकार आज आम बजट 2022 पेश करेगी. इसमें रेल बजट भी शामिल रहेगा. ऐसे में इस बजट से पूर्व मध्य रेलवे और यात्रियों की उम्मीदें (East Central Railway Expectations From Budget) टिकी हुई हैं.

By

Published : Feb 1, 2022, 9:24 AM IST

East Central Railway Expectations from Union budget 2022
East Central Railway Expectations from Union budget 2022

पटना:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज लोकसभा में आम बजट 2022 पेश करेंगी. इस बजट में ट्रेन टिकट बढ़ाने या माल भाड़ा किराए में किसी भी तरह के बदलाव होने की उम्मीद तो नहीं है. हालांकि रेल यात्रा करने वाले यात्री उम्मीद जरूर लगाए बैठे हैं. जिस तरह से कोरोना महामारी के कारण रेलवे को घाटा हुआ है. ऐसे में बजट में इन सब बातों का ख्याल रखते हुए वित्तमंत्री बजत पेश करेंगी. रेलवे को घाटे से उबरने के लिए बजट में पूरा ख्याल रखने का उम्मीद है.

ऐसे में इस बजट से पूर्व मध्य रेलवे को उम्मीद है कि पुरानी परियोजनाओं को गति देने के लिए इस बार भरपूर बजट मिलेगा. जिससे पूर्व मध्य रेल में चल रहे परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जा सकेगा. नई रेल लाइन, विधुतीकरण, रेल सुरंग हो या पहले से जिन पर काम चल रहा है, वह बजट के अभाव में नहीं अटकेंगे. इसके साथ ही पूर्व मध्य रेल में 130 की स्पीड से ट्रेनों के परिचालन हो रहे हैं. 160 की स्पीड से ट्रेनों के परिचालन करने को लेकर के बड़े पैमाने पर कार्य जारी है. इसके साथ ही यातायात सेफ्टी व पूर्व मध्यरेल के कई स्टेशनों कोअपग्रेडेशन समेत अन्य योजनाएं भी चल रही हैं. स्टेशनों पर यात्री सुविधा में बढ़ोतरी को लेकर आस लगाई गई है.

बता दें कि केंद्रीय बजट में रेल बजट शामिल (Rail Budget 2022) है. हालांकि सभी जोन को अलग-अलग राशि आवंटन किया जाएगा. जिससे कि यात्री सुविधा में विस्तार होगा. साथ ही चल रही परियोजनाओं को गति मिलेगा. ऐसे में आज क्या आम क्या खास सभी की निगाहें वित्त मंत्री पर टिकी रहेंगी. पिछले साल 2021 में पूर्व मध्य रेल जोन को बिहार में नई रेल लाइन, आमान परिवर्तन, दोहरीकरण परियोजनाओं में गति लाई जा सके. इसके तहत बजट से 5,150 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था.

ऐसे में पूर्व मध्यरेल जोन को पिछले साल से अधिक उम्मीद है. पूर्व मध्यरेल जोन में हाजीपुर-बछवारा दोहरीकरण, किउल-गया दोहरीकरण, मोकामा के पास गंगा नदी पर राजेन्द्र पुल के पास अतिरिक्त नये पुल सहित रामपुर डुमरा-टाल दोहरीकरण परियोजनाओं को बजट से गति मिलेगा. ऐसे में बिहार और बिहार के लोगों के लिए बजट बेहद खास है. बहरहाल, अब देखना होगा कि बजट में बिहार को क्या मिलता है कि बिहार प्रगति की ओर अग्रसर हो.

यह भी पढ़ें -Budget 2022: सीतारमण आज पेश करेंगी आम बजट, स्वास्थ्य क्षेत्र, बुनियादी ढांचे पर फोकस की उम्मीद

यह भी पढ़ें -आम बजट 2022: बिहार के युवाओं को है केंद्रीय बजट से बड़ी उम्मीद, शिक्षा के लिए विशेष पैकेज का इंतजार

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details