बिहार

bihar

DM ने दुकानों में मास्क जांच के दिए आदेश, कहा- लापरवाही पर सील होगी दुकानें

By

Published : Mar 23, 2021, 8:18 AM IST

जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने दुकानों में मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग सुनिश्चित कराने के लिए 8 टीमों का गठन किया है. दुकानों की जांच के दौरान अगर दुकानदार या उपभोक्ता बिना मास्क या सैनीटाइजर के प्रयोग के पाए गये तो संबंधित दुकान को सील किया जा सकता है.

patna
patna

पटनाः राजधानी में जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कोरोना संक्रमणकी रोकथाम और बचाव को लेकर बैठक की. इस दौरान उन्होंने 9 कोषांग का पुनर्गठन कर अधिकारियों और कर्मियों की प्रतिनियुक्ति पर चर्चा की. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्धारित जिम्मेदारी का जवाबदेही से ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया. डीएम ने मास्क पहनना अनिवार्य करते हुए मंगलवार से दुकानों की जांच के आदेश दिए. उन्होंने कहा कि जिन दुकानों में दुकानदार या उपभोक्ता बिना मास्क के पाए जाएंगे उन्हें सील कर दिया जाएगा.

बैठक के दौरान अधिकारी

दुकान को किया जाएगा सील
जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने दुकानों में मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग सुनिश्चित कराने के लिए 8 टीमों का गठन किया है. दुकानों की जांच के दौरान अगर दुकानदार या उपभोक्ता बिना मास्क या सेनीटाइजर के प्रयोग के पाए गये तो संबंधित दुकान को सील किया जा सकता है. साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर भी मास्क के प्रयोग की सघन जांच की जाएगी. दोषी से 50 रुपये के जुर्माना की वसूली की जाएगी. इसके अतिरिक्त जिला परिवहन पदाधिकारी और मोटरयान निरीक्षक को वाहनों पर मास्क चेकिंग करने और जुर्माना वसूली का निर्देश दिया है.

पुनर्गठित 9 कोषांग

  • कोविड-19 टेस्टिंग कोषांग
  • नियंत्रण कक्ष सह परामर्श केंद्र कोषांग
  • कांटेक्ट ट्रेसिंग कोषांग
  • माइक्रो कंटेनमेंट जोन प्रबंधन कोषांग
  • उपचार प्रबंधन कोषांग
  • मीडिया कोषांग
  • आगंतुक सर्वेक्षण कोषांग
  • कोविड प्रोटोकॉल एनफोर्समेंट कोषांग
  • कोविड-19 टीकाकरण कोषांग

कोरोना जांच के लिए स्थापित सेंटर और उसकी समयावधि
पटना जिलांतर्गत कोरोना जांच के कुल 66 केंद्र चालू हैं. साथ ही शहरी क्षेत्र में 5 मोबाइल टीमें कार्यरत हैं. समीक्षा में पाया गया कि पटना शहरी क्षेत्र के 23 यूपीएचसी में से 22 सेंटर पर टेस्टिंग की व्यवस्था चालू है. शेष सिपाराडीह यूपीएचसी को भी 24 घंटे के भीतर शुरू करने का निर्देश दिया.

22 शहरी पीएचसी निम्नवत हैंः
शहरी पीएचसी मेंदीघा मुसहरी, शास्त्री नगर पीडब्ल्यूडी मैदान, कौशल नगर, रुकनपुरा, दीदारगंज मालसलामी, झकहरी महादेव, कमला नेहरू नगर, पूर्वी लोहानीपुर, संदलपुर कुम्हरार, दाउदपुर बगीचा, बड़ी पहाड़ी पैजबा, मारूफगंज, कस्बा पटना सिटी, गुलजारबाग, जय प्रभा कंकड़बाग, गर्दनीबाग 6सी, आलमगंज मछुआ टोली, चांदपुर बेला, पश्चिमी लोहानीपुर,, पोस्टल पार्क, मुख्य सचिवालय, कंकड़बाग शामिल हैं. इसके अतिरिक्त लोकनायक जयप्रकाश नारायण हॉस्पिटल राजवंशीनगर , न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल , गर्दनीबाग अस्पताल , पाटलिपुत्र अशोक को जांच सेंटर बनाया गया है.

कोरोना जांच का समय
कोई भी व्यक्ति 10:00 बजे सुबह से 3:00 बजे दोपहर तक सेंटर में जाकर कोरोना जांच करा सकता है. साथ ही आईजीआईएमएस, पीएमसीएच, एनएमसीएच टेस्टिंग सेंटर के रूप में कार्यरत है. होली पर्व के अवसर पर राज्य के बाहर से आने वाले आगंतुकों के लिए कोरोना जांच की व्यवस्था पटना एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन दानापुर, राजेंद्र नगर और पटना जंक्शन पर किया गया है. साथ ही मीठापुर और बांकीपुर बस स्टैंड पर भी टेस्टिंग की व्यवस्था की गई है.

ये भी पढ़ेःबिहार में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 2.63 लाख के पार, अब तक 1561 लोगों की मौत

24 मार्च से प्रचार प्रसार शुरू करने के निर्देश
जिलाधिकारी ने जागरूकता रथ के माध्यम से आम लोगों को मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पटना शहरी क्षेत्र के सभी अंचलों में जागरूकता रथ रूट चार्ट के अनुसार प्रतिदिन भ्रमण करेंगे. डीएम ने जिला स्वास्थ्य समिति को 24 मार्च से प्रचार प्रसार शुरू करने का निर्देश दिया.

नंबर किया गया जारी
कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए जिलाधिकारी ने कंट्रोल रूम को नाम और पता के आधार पर लगातार कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करने और स्थिति प्राप्त कर आवश्यकतानुसार परामर्श भी दिलाने का निर्देश दिया है. इसके लिए नंबर जारी किए गए हैं.

  • सिविल सर्जन नियंत्रण कक्ष- 0612-2249964
  • जिला नियंत्रण कक्ष- 0612-2219090

ABOUT THE AUTHOR

...view details