बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना पहुंचा टिड्डियों का दल, DM ने अग्निशमन विभाग को किया अलर्ट

पटना के मसौढ़ी प्रखंड अंतर्गत नदौल पंचायत में हजारों की संख्या में टिड्डियां पहुंच गई हैं. टिड्डियों का आगमन 28 जून की रात में हुआ है. वहीं, इस मामले में डीएम कुमार रवि ने गंभीरता दिखाते हुए अग्निशमन विभाग को सक्रिय और तत्पर होकर नियंत्रणकारी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

By

Published : Jun 29, 2020, 9:14 PM IST

टिड्डी
टिड्डी

पटना: जिले के मसौढ़ी प्रखंड अंतर्गत नदौल पंचायत के जमालपुर गांव में हजारों टिड्डी दल का आगमन हुआ है. 28 जून की रात में बड़ी संख्या में आई टिड्डियों ने यहां के पेड़ों पर आश्रय लिया है. वहीं खतरे को देखते हुए डीएम कुमार रवि ने अग्निशमन विभाग को सक्रिय और तत्पर होकर नियंत्रणकारी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

बड़ी संख्या में टिड्डियों का आगमन

कीटनाशक का करवाया गया छिड़काव
नदौल पंचायत के जमालपुर गांव में टिड्डी दल के आगमन पर जिला प्रशासन ने 29 जून की सुबह अग्निशमन विभाग के दो वाहनों से कीटनाशक का छिड़काव करवाया. ताकि टिड्डी दल को नियंत्रित किया जा सके. कीटनाशक के रूप में 25% क्लोरो पायरी फॉस और 20% ईसी के 25 लीटर की मात्रा का उपयोग किया गया.

देखें पूरी रिपोर्ट

फसल को नहीं पहुंची क्षति
इस छिड़काव से टिड्डी समूह के लगभग हजारों टिड्डियों का सफाया किया गया. वहीं, शेष बची टिड्डी जहानाबाद की ओर प्रस्थान कर गई है. पेड़ पर बैठने के कारण टिड्डियों ने फसल को कोई क्षति नहीं पहुंचाई है. हालांकि जिला प्रशासन लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details