बिहार

bihar

पटाखे बैन होने के बाद भी रहेगी 'धमक', इलेक्ट्रिक क्रेकर्स से इको-फ्रेंडली होगी दिवाली

By

Published : Oct 29, 2021, 7:11 PM IST

दीपावली का पर्व जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे बाजारों में ग्राहकों की भीड़ बढ़ने लगी है. बिहार के पटना में इस बार रंग-बिरंगी एलईडी लाइट्स और झालर के साथ ही इलेक्ट्रिक पटाखों की भी डिमांड हो रही है. पटना सहित चार जिलों में पटाखा बैन होने के कारण इस बार की दिवाली इको फ्रेंडली होगी.

patna news today
patna news today

पटना:दिवाली (diwali 2021) में अब चंद दिन ही शेष रह गए हैं. ऐसे में राजधानी पटना(Patna) में एक बार फिर से रोशनी का बाजार गुलजार हो गया है. पटना के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक मार्केट, चांदनी मार्केट (Chandni Market Patna) में एक से बढ़कर एक खूबसूरत रंग बिरंगी इलेक्ट्रिक लाइट्स (रंगीन बल्ब) लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. साथ ही पटाखे बैन होने के कारण इस बार एलईडी लाइट वाला इलेक्ट्रिक पटाखा लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसकी डिमांड काफी अधिक हो रही है.

यह भी पढ़ें-पटना: दीपावली पर मिट्टी के दीयों की बढ़ी मांग, कुम्हारों को मुनाफे की जगी आस

इलेक्ट्रिक पटाखा बाजार में हर दुकान पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन जिस दुकान पर भी है वहां इसी की डिमांड अधिक है. पटना में लगभग 20 से 25 करोड़ के बीच का एलईडी लाइट्स का कारोबार है. प्रदेश में कोरोना बहुत हद तक नियंत्रण में है. ऐसे में व्यापारियों को इस बार बाजार से काफी उम्मीदें भी है. इसी उम्मीद में नई वैरायटी के इंडियन और चाइनीज एलईडी लाइट्स की लड़ियां बाजार में लेकर आए हैं.

देखें वीडियो

दरअसल इस बार की दिवाली में चार प्रमुख शहरों में पटाखों की बिक्री और जलाने पर रोक लगा दिया गया है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal) के आदेश पर बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Bihar State Pollution Control Board) ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को यह दिशा निर्देश जारी किया है. ऐसे में इको फ्रेंडली एलईडी लाइट वाले इलेक्ट्रिक पटाखों की डिमांड काफी बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें- घरों को रोशन करते हैं जिनके बनाए दीये... आज दो वक्त की रोटी के लिए हैं मोहताज

"पिछले बार की तुलना में इस बार बाजार थोड़ा अच्छा है. जैसे-जैसे दीपावली के दिन नजदीक आ रहे हैं, बाजार में एलईडी लाइट की खरीदारी करने वाले लोगों की भीड़ भी बढ़ रही है."- दुकानदार

पटना की चांदनी मार्केट में एलईडी लाइटों की खरीदारी कर रहे युवक निशांत राज ने बताया कि दीपावली में घर को सजाने के लिए सुंदर और बेहतर लाइटों की लड़ियां खरीदने पहुंचे हुए हैं. उन्होंने बताया कि इस बार बाजार में काफी खूबसूरत और आकर्षक रंगीन बत्तियां नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- दिवाली-छठ पर महंगा हुआ हवाई टिकट, बिहार आने के लिए चुकाना होगा दो से ढाई गुना ज्यादा दाम

"कीमत इस बार काफी अधिक है. पहले जो 80 से 100 रुपये में लाइट मिल जाती थी. इस बार उसकी कीमत 500 रुपये बताई जा रही है. वेराइटी बहुत ज्यादा है. सजावट के लिए कई नई चीजें भी बाजार में आई हैं."- निशांत राज, ग्राहक

एक अन्य युवक साकेत कुमार ने बताया कि वह चांदनी मार्केट में घर के सजावट के लिए लाइटें खरीदने पहुंचे हुए थे लेकिन इस बार बाजार में एलईडी लाइट के लड़ियों की कीमतें काफी बढ़ी हुई हैं.

"बाजार में इस बार नई लाइट की वेराइटी कम ही है लेकिन इलेक्ट्रिक पटाखा इस बार नया है. इलेक्ट्रिक पटाखा की ही डिमांड ज्यादा है और मैंने भी इसे ही खरीदा है."- साकेत कुमार,ग्राहक

दुकानदार रवि कुमार ने बताया कि बाजार इस बार धीरे-धीरे ऊपर चढ़ रहा है. इस बार काफी नई किस्म की लाइटें भी आई हैं. कमल, गुलाब इत्यादि फूलों के डिजाइन में एलईडी बल्ब की लड़ियां हैं. क्रिस्टल कवर के कई डिजाइनों में एलईडी लाइट उपलब्ध हैं. इंडियन से लेकर चाइनीज लाइट भी कई वैरायटी में उपलब्ध है.

"65 से लेकर 2500 के बीच की लाइट भी हमारे पास उपलब्ध हैं. इंडियन और चाइनीज लाइट के रेंज में कोई अधिक फर्क नहीं है और दोनों ही काफी डिमांड में हैं."-रवि कुमार, दुकानदार

दुकानदार मुकेश कुमार बताते हैं कि इस बार पूजा घर को सजाने के लिए झालरनुमा गोल्डन कलर में विभिन्न डिजाइनों के एलईडी लाइट बाजार में उपलब्ध हैं और यह नया प्रोडक्ट है. इसके अलावा क्रिस्टल एलईडी लाइट की लड़ियों की डिमांड भी काफी है. उन्होंने बताया कि लोग आते हैं और इंडियन लाइट के बारे में पूछते हैं, लेकिन इंडियन और चाइनीज लाइट के रेंज में कंपेयर करें तो चाइनीज लाइट की कीमत कम है. ऐसे में अधिक खरीदारी चाइनीज लाइट की ही होती है.

दुकानदार राजेश कुमार ने बताया कि उनके पास नया में इलेक्ट्रिक पटाखा है. उन्होंने बताया कि यह इलेक्ट्रिक पटाखा एलईडी लाइट वाला है इसलिए यह आकर्षण का भी केंद्र है और इस बार डिमांड भी काफी है. बाजार में इस बार पटाखों पर बैन है. उन्होंने बताया कि यह पटाखा पूरी तरह इको फ्रैंडली है और तोरण द्वार के डिजाइन में है. इस पटाखे को दरवाजे पर लटका सकते हैं. खूबसूरत रोशनी के साथ पटाखों की आवाज भी इससे आती है. दीपावली का बाजार गुलजार होने से दुकानदारों में काफी खुशी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details