बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना यूनिवर्सिटी में दिव्यांग छात्राओं के लिए बनेगा हॉस्टल, प्रस्ताव पर लगी मुहर

पटना विश्वविद्यालय के कैंपस स्थित मिंटो हॉस्टल में संचालित दृष्टिहीन छात्रावास में बेड का आवंटन आगामी सत्र से पटना विश्वविद्यालय प्रशासन करेगा. इसके लिए सिंडिकेट ने अनुमति भी दे दी है.

By

Published : May 29, 2019, 5:40 PM IST

पटना विश्वविद्यालय

पटना: पटना विश्वविद्यालय कैंपस में अब दिव्यांग छात्राओं के लिए 50 बेड वाला हॉस्टल बनने जा रहा है. सिंडिकेट ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. दरअसल, भारत सुगम्य योजना के तहत दिव्यांग छात्राओं के लिए 50 बेड के छात्रावास का प्रस्ताव विश्वविद्यालय प्रशासन से मांगे गए था. इस हॉस्टल के लिए जमीन पीयू के मिंटो परिसर के पास चिह्नित की गई है.

विशेष बैठक में लिया गया फैसला
कुलपति प्रोफेसर रासबिहारी प्रसाद सिंह ने पहली बार सिंडिकेट की बैठक में शामिल होने वाले सरकार के प्रतिनिधि पप्पू वर्मा, नवीन आर्य और डॉक्टर प्रोफेसर रजनीश कुमार के साथ मिलकर एक विशेष बैठक का आयोजन किया. इस बैठक में दिव्यांग छात्राओं के लिए हॉस्टल समेत कई अन्य बातों पर चर्चा हुई. जिसमें सिंडिकेट की बैठक में प्रस्ताव पर हरी झंडी मिल गई है. वहीं, पटना विश्वविद्यालय के कैंपस स्थित मिंटो हॉस्टल में संचालित दृष्टिहीन छात्रावास में बेड का आवंटन आगामी सत्र से पटना विश्वविद्यालय प्रशासन करेगा. इसके लिए सिंडिकेट ने अनुमति भी दे दी है.

जानकारी देते अधिकारी

छात्र संकाय अध्यक्ष ने दी जानकारी
छात्र संकाय अध्यक्ष सह कुलपति प्रभारी प्रोफेसर एनके झा ने बताया कि शिक्षा एवं कल्याण विभाग से पत्राचार की गई थी. दोनों विभागों ने छात्रावास को विश्वविद्यालय की ओर से संचालित करने के संबंध में एनओसी दे दिया है. विश्वविद्यालय के दिव्यांग छात्रों को ही नियम अनुसार कमरों का आवंटन किया जाएगा. राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ ने हॉस्टल की मरम्मत का प्रस्ताव दिया है. इसके प्रस्ताव को भी सिंडिकेट से हरी झंडी मिल गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details