बिहार

bihar

पटना: आयुक्त ने सभी मतदान केंद्रों पर AMF सुविधाएं उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

By

Published : Oct 12, 2020, 8:44 PM IST

पटना में प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी मतदान केंद्रों पर एएमएफ सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. उन्होंने मतदाताओं को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया.

patna
Divisional Commissioner Sanjay Kumar Aggarwal

पटना: प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बिहार विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव 2020 के तहत पटना शिक्षक और स्नातक चुनाव का सफल, सुव्यवस्थित संपादन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है.

सभी संबंधित सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम पटना, नालंदा और नवादा को मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुरूप एएमएफ सुविधाएं और कोविड प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है.

मतदान केंद्रों का भ्रमण
आयुक्त ने पटना शिक्षक और स्नातक निर्वाचन से संबंधित निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम पटना, नालंदा और नवादा को अपने जिलांतर्गत मतदान केंद्रों का भ्रमण करने और सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

कोविड प्रोटोकॉल का पालन
आयुक्त ने भारत निर्वाचन आयोग के प्रदत्त दिशा-निर्देश के अनुरूप मतदान केंद्र पर मौजूद कर्मियों और मतदाताओं को कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने का निर्देश दिया, उन्होंने प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाताओं को पंक्ति में सामाजिक दूरी कायम रखते हुए खड़ा होने के लिए मतदान कक्ष के बाहर गोला बनाने का निर्देश दिया है.

थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था
आयुक्त ने मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनेटाइजर की व्यवस्था करने को कहा है. इसके लिए कर्मियों और आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. मतदान केंद्र पर प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का अनिवार्य प्रयोग करने और वोटिंग कक्ष में भी मतदान कर्मी और मतदाता के बीच सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने को कहा है.

साथ ही मतदाताओं को ग्लव्स का प्रयोग करने और निकासी द्वार पर रखे डस्टबीन में डालने की व्यवस्था के लिए समुचित कर्मियों को कार्य आवंटित कर दायित्व निर्धारित करने का निर्देश दिया.

हेल्प डेस्क की व्यवस्था
मतदान केंद्र पर हेल्प डेस्क की व्यवस्था करने औऱ मतदाताओं को अपेक्षित सहयोग और जानकारी देने का निर्देश दिया है. प्रमंडलीय आयुक्त ने मतदान केंद्र पर एश्योर्ड मिनिमम फैसिलिटी के तहत शौचालय- पुरुष/ महिला, पेयजल के लिए चापाकल, रैंप, विद्युत, उपस्कर, शेड आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

साइनेज लगाने का निर्देश
मतदाताओं को केंद्र पर आवश्यक सहयोग प्रदान करने के लिए जगह- जगह पर संकेतक के रूप में सुगोचर स्थलों पर साइनेज लगाने का निर्देश दिया. उन्होंने मतदान केंद्र परिसर में महत्वपूर्ण सुगोचर स्थलों पर कोविड-19 से बचाव के लिए आयोग के दिशा-निर्देश को साइनेज के रूप में प्रदर्शित करने का निर्देश दिया. उक्त निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए प्रमंडलीय आयुक्त सह निर्वाची पदाधिकारी की ओर से संबंधित डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं.

निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव
बता दें बिहार विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के तहत पटना शिक्षक और पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव 22 अक्टूबर को निर्धारित है. इस चुनाव में पटना स्नातक निर्वाचन के लिए मतदान केंद्रों की संख्या 181 और पटना शिक्षक निर्वाचन के लिए मतदान केंद्रों की संख्या 80 है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details