बिहार

bihar

पटना: प्रमंडलीय आयुक्त ने दीघा से रुपसपुर नहर की सफाई का लिया जायजा

By

Published : Jun 15, 2020, 8:06 PM IST

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को आपस में तालमेल के साथ काम करते हुए नाला उड़ाही और जल निकासी का कार्य कराने का निर्देश दिया. साथ ही इसमें बुडको का भी आवश्यक सहयोग लेने को कहा.

Divisional Commissioner
Divisional Commissioner

पटना: प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने रुपसपुर नहर की सफाई का जायजा लिया. राजधानी को जलजमाव की स्थिति से बचाने के लिए सोमवार को पटना डीएम कुमार रवि और अन्य संबंधित विभाग के पदाधिकारियों के साथ उन्होंने सफाई का निरीक्षण किया.

प्रमंडलीय आयुक्त को जानकारी देते अधिकारी

अतिक्रमण हटाने के निर्देश
इस दौरान प्रमंडलीय आयुक्त ने नहरों के पास अतिक्रमण और निकासी के लिए पदाधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि नहर और आस पास के इलाकों से जलनिकासी में किसी तरह की बाधा नहीं आनी चाहिए. जहां कहीं भी जल प्रवाह रुकने की संभावना है या अतिक्रमण कर जलप्रवाह अवरुद्ध किये गए हैं, तत्काल उसका निदान किया जाए.

आपस में तालमेल के साथ काम करने की अपील
प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को आपस में तालमेल के साथ काम करते हुए नाला उड़ाही और जलनिकासी का कार्य कराने का निर्देश दिया. साथ ही इसमें बुडको का भी आवश्यक सहयोग लेने को कहा. जलनिकासी आसानी से हो सके इसके लिए बुडको गंगा किनारे 200 एचपी के 3 पंप लगाएगा. इस संबंध में प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्देश दिया कि पंप रखने के लिए अविलंब प्लेटफार्म का निर्माण कराया जाए.

नहर की सफाई का निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी

स्लूईस गेट को कार्यरत करने के आदेश
वहीं अधीक्षण अभियंता ने जलसंसाधन विभाग को निर्देश दिया कि दीघा में गंगा किनारे सभी स्लूईस गेट को कार्यरत किया जाए. प्रमंडलीय आयुक्त ने दानापुर एसडीओ और बीडीओ को नालों पर अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने अमीन से नापी कराकर जांच के आदेश दिए हैं. आयुक्त ने कहा कि अगर कहीं सरकारी जमीन का अतिक्रमण किया गया है, तो संबंधित व्यक्ति पर एफआईआर दर्ज की जाए.

'नहर की उड़ाही के समय रखा जाए ध्यान'
जेपी सेतु के पास निरीक्षण के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त ने सेतु के स्टार्टिंग प्वाइंट पुल के पास नहर की उड़ाही के समय सावधानी बरतने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि उड़ाही के दौरान बिजली केबल क्षतिग्रस्त न हो, इसके लिए बिजली विभाग के इंजीनियर से बात कर काम करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details