बिहार

bihar

पटना: प्रमंडलीय आयुक्त ने कंटेनमेंट जोन का किया निरीक्षण, दिए कई निर्देश

By

Published : Aug 13, 2020, 6:15 PM IST

पटना में प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने हाउस टू हाउस सर्वे के बारे में अधिकारियों से पूछताछ की.

patna
प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल

पटना:प्रमंडल के सभी जिलों में अभियान के रूप में विशेष टीम गठित कर कंटेनमेंट जोन का उच्चाधिकारियों ने निरीक्षण किया. कंटेनमेंट जोन के मानक के अनुरूप सभी पहलुओं की जांच की गई. इस क्रम में प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल और पुलिस महा निरीक्षक संजय सिंह ने संयुक्त रूप से राजीव नगर और दीघा कंटेनमेंट जोन का औचक निरीक्षण किया.

कोरोना जांच की स्थिति
कंटेनमेंट जोन में आवासित लोगों से कोरोना जांच की स्थिति, पॉजिटिव व्यक्तियों, बीमार व्यक्तियों और क्षेत्र में संचालित हाउस टू हाउस सर्वे के बारे में पूछताछ की गई. साथ ही लोगों का हालचाल लिया गया. जांच के क्रम में यद्यपि राजीव नगर एरिया में सेनेटाइजेशन का कार्य जारी पाया गया.

सेनेटाइज करने की प्रक्रिया
नगर निगम के कर्मी साफ सफाई करने और सेनेटाइज करने की प्रक्रिया में सक्रिय पाए गए. उन्हें अन्य क्षेत्रों में भी तत्पर होकर सेनेटाइजेशन का कार्य करने को कहा गया. इसी तरह से प्रमंडल के सभी जिलों में डीएम और पुलिस अधीक्षक ने कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया. साथ ही विशेष टीम का गठन कर अनुमंडल वार जांच भी कराई गई.


मेडिकल कैंप लगाने का निर्देश
कंटेनमेंट जोन में पूर्व से संचालित टेस्टिंग, सेनेटाइजेशन हाउस टू हाउस सर्वे आदि कार्यों को गति प्रदान करते हुए शत प्रतिशत लोगों की टेस्टिंग करने के लिए मेडिकल कैंप लगाने, सेनेटाइजेशन और हाउस टू हाउस सर्वे के कार्यों से शत प्रतिशत घरों को आच्छादित करने की जिम्मेदारी अनुमंडल पदाधिकारी सदर और नगर आयुक्त पटना नगर निगम को दी गई.

कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण
उप विकास आयुक्त सह प्रभारी डीएम रिची पांडे और वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र शर्मा ने संयुक्त रूप से दीघा कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया. यद्यपि प्रत्येक जिले में पॉजिटिव मामले पाए जाने पर त्वरित गति से कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं और आवश्यक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं.

पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति
आयुक्त ने कंटेनमेंट जोन के निर्धारित मानक के अनुरूप उस क्षेत्र विशेष में शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने के क्रम में कांटेक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग, सेनेटाइजेशन, हाउस टू हाउस सर्वे, दंडाधिकारी और पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति आदि पहलुओं की सूक्ष्मता से निरीक्षण करने का सख्त निर्देश दिया. ताकि मानक के प्रत्येक पहलू का अनुपालन कराया जा सके और संक्रमण के चेन को रोका जा सके.

हाउस टू हाउस सर्वे
कंटेनमेंट जोन के प्रत्येक घर में हाउस टू हाउस सर्वे, सेनेटाइजेशन का कार्य, पॉजिटिव मरीजों से संबद्ध व्यक्तियों की ट्रेसिंग और शत प्रतिशत टेस्टिंग के कार्य का निरीक्षण किया गया. कंटेनमेंट जोन में मास्क का प्रयोग करने, सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने, सेनेटाइजर का प्रयोग करने संबंधी पहलू पर भी जांच की गई है.

साथ ही लोगों को मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने, 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने, नियमित अंतराल पर बार-बार साबुन से हाथ धोने आदि के बारे में लोगों को जागरूक और प्रेरित भी किया गया है.

दुकान खुलने की स्थिति
जांच के क्रम में सभी संबंधित अधिकारियों को कंटेनमेंट एरिया में दुकान खुलने की स्थिति, वाहनों का परिचालन, व्यक्तियों के आवागमन, आवश्यक सामग्री की आपूर्ति, मास्क का प्रयोग, सेनेटाइजर का प्रयोग, 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने आदि बिंदुओं पर आधारित रिपोर्ट भेजी जाएगी.

टेस्टिंग की संख्या में बढ़ोतरी
बुधवार को पटना प्रमंडल ने 19300 व्यक्तियों की टेस्टिंग कर इस दिशा में काफी प्रगति की है. प्रमंडल स्तर पर 737 लोगों ने कोरोना से मुक्त होकर विजय प्राप्त किया है. इस प्रकार उत्तरोतर कोरोना से मुक्त होने वाले व्यक्तियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details