बिहार

bihar

पटना: प्रमंडलीय आयुक्त ने कोरोना संक्रमण को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

By

Published : May 21, 2021, 9:59 PM IST

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए प्रमंडलीय आयुक्त ने डीएम समेत अधिकारियों संग बैठक की. इस दौरान उन्होंने टीकाकरण, सामुदायिक किचन और वैक्सीनेशन को लेकर आवश्यक निर्देश दिए.

अधिकारियों की बैठक
अधिकारियों की बैठक

पटना: प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए प्रमंडल के सभी जिलों के डीएम सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठककी. बैठक में आयुक्त ने जांच, टीकाकरण, अस्पतालों में भर्ती मरीज रिक्त बेड, आईसीयू बेड, ऑक्सीजन रेट की अद्यतन स्थिति और गरीब और जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए संचालित सामुदायिक रसोई सेंटर के बारे में समीक्षा की.

इसे भी पढ़ें:जमुई: DM ने प्रखंडों के मेंटर अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए कई निर्देश

टीकाकरण कार्य को लेकर निर्देश
प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी के माध्यम से संचालित टीकाकरण अभियान की समीक्षा की. साथ ही सभी डीएम को प्रतिदिन के टीकाकरण के कार्य की नियमित समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया. इस समीक्षा में पाया गया की प्रमंडल स्तर पर कुल 20 लाख 13 हजार 498 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है. जिसमें हेल्थ केयर वर्कर के रूप में 2 लाख 6 हजार 830 व्यक्तियों को फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में 1 लाख 60 हजार 376 व्यक्तियों को 18 वर्ष से 44 वर्ष के 1 लाख 85 हजार 457 और 60 वर्ष से अधिक 8 लाख 22हजार 946 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया. साथ ही पहला डोज के रूप में 15 लाख 62 हजार 906 व्यक्तियों को तथा दूसरा डोज के रूप में 4 लाख 50 हजार 592 व्यक्तियों को टीका दिया गया.

ये भी पढ़ें:शिवहर में कोरोना संक्रमण को लेकर DM ने की बैठक, दिये कई निर्देश

प्रगति लाने को लेकर निर्देश
20 मई को प्रमंडल में कुल 24081 टेस्ट हुए, जिसमें आरटीपीसीआर सैंपल का कलेक्शन 5142 हुआ. वहीं 17973 एंटीजन टेस्ट हुआ और 520 ट्रूनैट टेस्ट किया गया. आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को टेस्टिंग कार्य में तेजी लाने विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना जांच पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया. इसके लिए नियमित रूप से सिविल सर्जन और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के माध्यम से टेस्टिंग का अनुश्रवण करने और प्रगति लाने का निर्देश दिया.

साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश
आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को प्रखंड स्तर पर भी जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए कम्युनिटी किचन शुरू करने, सैनिटाइजेशन, और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया. साथ ही सेंटर पर कोविड मानक का पालन कराने का निर्देश दिया. सरकारी स्तर पर जारी होम आइसोलेशन ट्रैकिंग एप का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. इसके लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों और कर्मियों को समुचित प्रशिक्षण देने और ऐप के माध्यम से होम आइसोलेटेड पर्सन के स्वास्थ्य और इलाज की समुचित मॉनिटरिंग और ट्रैकिंग कर डाटा अपलोड करने का सख्त निर्देश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details