बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पीडीएस के अवैध डीलरों पर होगी कार्रवाई, लाइसेंस रद्द कर 7 दिनों में खाली पदों पर विज्ञापन निकालने का निर्देश

सोमवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने जनवितरण प्रणाली में गड़बड़ी करने वाले डीलरों का लाइसेंस रद्द कर सात दिनों के अंदर डीलर के सभी रिक्त पदों पर विज्ञापन निकालने का निर्देश दिया.

By

Published : Jun 8, 2020, 9:20 PM IST

patna
patna

पटना:जनवितरण प्रणाली में गड़बड़ी करने वाले दुकानदारों का लाइसेंस रद्द कर सात दिनों के अंदर डीलर के सभी रिक्त पदों पर विज्ञापन निकालने का निर्देश सोमवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने दिया. उन्होंने पटना प्रमंडल के सभी जिलाधिकारी को अनुमंडलवार एसडीओ से पीडीएस डीलर की रिक्ति की समीक्षा करने को कहा है. साथ ही उसी अनुसार विज्ञापन का प्रकाशन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है.

प्रमंडलीय आयुक्त ने जिलावार पीडीएस डीलर की रिक्ति की संख्या, संबंद्ध डीलर की संख्या संबंधी रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि हर महीने के आखिरी में डीलर की वैकेंसी निकलवायें. उन्होंने कहा कि दूकान रिक्त होने पर लाभूकों को अन्य गांव के डीलर के यहां जाने की शिकायत मिल रही है.उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर राशन कार्ड जारी कराने की कार्रवाई करने को कहा है. प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि राशन कार्ड के लिए आए आवेदनों को अविलंब निष्पादन करते हुए वैध आवेदकों का राशन कार्ड जारी कर वितरण का कार्य कराएं. गांव एवं शहर के गरीब, रिक्शा चालक, ठेला चालक, ऑटो चालक आदि को प्राथमिकता के तौर पर राशन कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि राशन कार्ड बनने के बाद राशन कार्ड धारकों को राशन दिलाना भी सुनिश्चित करें.

बाढ़ से बचाव के लिए अभी से करें तैयारी
प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि जिलों में संभावित बाढ़ से बचाव के लिए अभी से ही तैयारी शुरु करें. जिलों में बाढ़ प्रभावित और कटाव वाले स्थलों को निरीक्षण कर चिन्हित करते हुए सुधारात्मक एवं निरोधात्मक कार्रवाई का निर्देश दिया गया. दरघा नदी में कटाव और पुनपुन क्षेत्र का निरीक्षण कर आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी मसौढ़ी और जलसंसाधन विभाग के इंजीनियर को निर्देशित किया गया. उन्होंने बाढ़ आपदा से संबंधित सामग्रियों की खरीद करने से संबंधित रेट का निर्धारण करने के लिए सभी जिलाधिकारी को निविदा का प्रकाशन फाइनल करने को कहा.

राज्यव्यापी पौधारोपण कार्यक्रम के लिए दिया निर्देश
साथ ही प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा बाढ़ आपदा से सुरक्षा एवं बचाव के लिए नावों की सूची, नावों का पंजीकरण, नाविकों और गोताखोरों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया. साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में जिलाधिकारी को शरणस्थली चिन्हित कर प्रखंडवार सूची तैयार करने और मेडिकल टीम गठित कर जीवन रक्षक दवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया गया. वहीं 9 अगस्त 2020 को राज्यव्यापी पौधारोपण कार्यक्रम के तहत पटना प्रमंडल के सभी जिलों के प्रखंड, पंचायत और गांवों में लगभग 28 लाख से अधिक पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. पौधारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने और सुव्यवस्थ्ति तैयारी के लिए प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को सुनियोजित कार्ययोजना तैयार कर अतिशीघ्र प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details