बिहार

bihar

चक्कर खा जाएंगे, ये मिठाई नहीं मोमबत्ती है, अगर आपको भी लेना है तो पहुंच जाइए खादी मॉल, और भी बहुत कुछ सरप्राइजिंग है

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 3, 2023, 5:54 PM IST

Khadi Mall Patna : पटना के खादी मॉल में दिवाली और छठ को लेकर हैंडमेड सामानों की खूब बिक्री हो रही है. यहां त्योहारों को इको फ्रेंडली बनाने के लिए कई सामानों में छूट दी जा रही है. मॉल में हाथ से बने मोदक और लड्डू वाले कस्टमाइज कैंडल लोगों को आकर्षित कर रहे हैं.

मोदक और लड्डू वाले कस्टमाइज कैंडल
मोदक और लड्डू वाले कस्टमाइज कैंडल

पटना:दीपावली और छठ महापर्व को लेकर लोगों में अभी से उत्साह देखने को मिल रहा है. दीपावली के मौके पर सभी लोग अलग-अलग तरीके का कैंडल, दीप और कपड़े की खरीदारी करने की प्लानिंग करते हैं. ऐसे में आपको दीपावली और छठ महापर्व को लेकर तरह-तरह के इको फ्रेंडली सामानों की खरीदारी करनी है तो गांधी मैदान स्थित बिहार के खादी मॉल में तमाम चीजें छूट पर उपलब्ध कराई जा रही है.

खादी मॉल में दीवाली ऑफर: दीपावली को लेकर खादी मॉल में दीवाली स्पेशल प्रॉडक्ट्स और ऑफर लाया गया है. लोगों को सबसे ज्यादा कस्टमाइज कैंडल आकर्षित कर रहा है. कस्टमाइज कैंडल लड्डू, मोदक व अन्य मिठाइयों के आकार, रंग और सुगंध में मिल रहे हैं जो कि बेहद ही पॉकेट फ्रेंडली दामों पर खादी मॉल में उपलब्ध कराया जा रहा है.

कलाकारों द्वारा हाथ से बने दिए

हैंडमेड सामानों की बिक्री: दीपावली के मौके पर अगर आप अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को गिफ्ट देना चाहते हैं तो खादी मॉल से खरीदारी कर सकते हैं. इतना ही नहीं बिहार खादी मॉल छठ पर्व को भी लेकर तैयार हो चुका है. यहां तरह-तरह के चूल्हे, पूजा में उपयोग होने वाले बर्तन, यहां तक कि गोइठा भी बिक रहा है. वहीं दीपावली पर सिल्क की साड़ियां पहननी हो तो खादी के आरामदायक कपड़ों की खरीदारी दोस्तों और परिजनों के साथ पहुंचकर कर सकते हैं.

हाथ से बने भगवान की मूर्ति

"दीपावली को इको फ्रेंडली बनाने के लिए हैंडमेड सामान उपलब्ध कराया गया है. इको फ्रेंडली त्योहारों की तरफ लोगों के बढ़ते रुझान को देखकर बिहार खादी मॉल पटना में समय-समय पर नए-नए सामानों को बिहार और बिहार के बाहर के लोगों तक पहुंचाने का हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं."- दिलीप कुमार, मुख्य कार्यपालक, बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड

सिल्क की साड़ियां

पर्यावरण को सुरक्षित रखने में योगदान:दिलीप कुमार ने बताया कि त्योहार के समय पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचता है, ऐसे में हमारे कलाकारों द्वारा उत्पादित हस्तनिर्मित सामानों के इस्तेमाल से हम सभी पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपना योगदान दे सकते हैं. खादी मॉल में जितने भी सामान हैं, सभी हैंड मेड हैं. जिससे कि हस्त निर्मित कलाकारों को मजबूती भी मिलेगी. कला और उद्योग के माध्यम से इस दिवाली कई घरों में दिए जलेंगे.

पढ़ें:लोक आस्था के महापर्व छठ पर्व पर बाजार में रौनक, महंगाई के बावजूद लोग कर रहे हैं जमकर खरीदारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details