बिहार

bihar

By

Published : Jun 16, 2020, 3:38 PM IST

ETV Bharat / state

आपदा प्रबंधन मंत्री का दावा, बाढ़ से निपटने के लिए बिहार हर स्तर पर तैयार

आपदा प्रबंधन मंत्री ने दावा किया है कि बिहार में संभावित बाढ़ के मद्देनजर सरकार ने अपनी तैयारी पूरी कर रखी है. एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को प्रभावित इलाकों की ओर भेज दिया गया है. इस बार तबाही नहीं होगी.

आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय
आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय

पटना:कोरोनाकाल के बीच अब बिहार में बाढ़ आने का समय भी आने लगा है. पहले की तबाही की तस्वीरों को देखते हुए लोग अभी से ही सशंकित हैं. हालांकि आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने दावा किया है कि इस बार स्थिति वैसी नहीं होगी, क्योंकि हर परिस्थिति से निपटने के लिए हम तैयार हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. 2 दिन पहले भी उन्होंने बाढ़ को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की थी.

नदी का कटाव रोकने को लेकर काम जारी

सरकारी ओर से की गई तैयारियों के बारे में बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि बिहार हमेशा से प्राकृतिक आपदाओं से जूझता आया है. हर साल बिहार के कई जिले बाढ़ से प्रभावित होते हैं. बाढ़ की मॉनिटरिंग को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद एक्टिव दिख रहे हैं.

आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय से बात करते संवाददाता.

मुस्तैद है आपदा प्रबंधन विभाग
आपदा मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद समीक्षा बैठक के दौरान बाढ़ प्रभावित जिलों के अधिकारी और जिलाधिकारियों के साथ बाढ़ को लेकर चर्चा की है. बाढ़ से पहले आपदा विभाग ने भी अपनी कमर कस रखी है. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम भी भेजी गई है.

पिछले साल आई बाढ़ से हुई तबाही

ये है बाढ़ से निपटने की तैयारी
लक्ष्मेश्वर राय ने यह भी बताया कि राहत और बचाव करने वाली टीमों को मुख्यालय स्तर पर भी तैनात रहने का निर्देश दिया गया है. बाढ़ प्रभावित जिलों के गांव में ऊंचे स्थल को भी चयनित कर लिया गया है. साथ ही उन जिलों में कम्युनिटी किचन की भी व्यवस्था पहले से ही सुनिश्चित की गई है.

बाढ़ के कारण बेघर हुए लोग (फाइल)

कोरोना के खतरे को लेकर भी तैयारी
बिहार सरकार के आपदा मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने बताया कि सरकार ने इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में खास इंतजाम किए हैं. 60 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों, महिला और बच्चों के लिए सोशल डिस्टेंस के तहत अलग व्यवस्था की जाएगी. साथ ही हर कैंपों में मास्क और सैनिटाइजर की भी उपलब्धता रहेगी.

जिला प्रशासन कर रहा तटबंध निर्माण

23 जिलों में काम जारी
लक्ष्मेश्वर राय ने बताया कि पिछले साल वैसे जिले भी बाढ़ से प्रभावित हुए थे, जो सुखाड़ की मार झेल रहे थे. इसे ध्यान में रखते हुए इस बार बिहार के 22 से 23 ऐसे जिलों में तैयारी की गई है. मधुबनी, सीतामढ़ी, पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, पूर्णिया, खगड़िया, सहरसा और भागलपुर में अस्थाई रूप से एसडीआरएफ की टीम तैनात रहती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details