बिहार

bihar

Cyclone Yaas ALERT!: बिहार के लिए क्या है आपदा विभाग का अलर्ट, पढ़ें...

By

Published : May 26, 2021, 5:57 PM IST

देश के कई राज्यों में चक्रवाती तूफान का असर है. बिहार के 26 जिलों के डीएम को आपदा विभाग ने पहले ही अलर्ट कर रखा है. राजधानी पटना में भी अधिक बारिश होने पर जलजमाव की स्थिति न हो इसके लिए नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने विशेष निर्देश दिया है.

Yaas storm
Yaas storm

पटना:चक्रवाती तूफान 'यास' का असर बिहार में भी दिखने लगा है. राजधानी पटना में सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. वहीं, बिहार के कई जिलों में कभी तेज बारिश हो रही है तो कभी धीमा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मंगलवार को तूफान को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की.

बिहार में कोरोना का कहर जारी है. कई अस्पतालों में कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है. अस्पतालों में बिजली की परेशानी न हो. इसके लिए भी सीएम नीतीश ने निर्देश जारी कर बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा आपदा विभाग को भी तैयार रहने के लिए कहा है.

पटना में बारिश

देश के कई राज्यों में चक्रवाती तूफान का असर है. बिहार के 26 जिलों के डीएम को आपदा विभाग ने पहले ही अलर्ट कर रखा है. राजधानी पटना में भी अधिक बारिश होने पर जलजमाव की स्थिति न हो इसके लिए नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने विशेष निर्देश दिया है.

आपदा विभाग का अलर्ट
आपदा प्रबंधन ने कुछ फोन नंबर भी जारी किए हैं, जो इस मुसीबत के दौरान लोगों के काम आ सकते हैं. विभाग ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा है कि आपदा के दौरान आम जन 1070, 0612-2294204, 0612-2294205 इन नंबरों पर फोन कर किसी भी तरह की सहायता या जानकारी ले सकते हैं.

विभाग ने अपील करते हुए कहा कि लोग इस दौरान ना तो नदी-तालाब मे नहाएं और ना ही नाव का परिचालन करें. मछली पकड़ने भी ना जाएं. पशुओं को सुरक्षित स्थान पर रखें, खेत-खलिहान में अनाज हो तो उसे भी सुरक्षित स्थान पर रखें.

देखें रिपोर्ट...

लोगों को सावधान करते हुए उनसे अपील की है कि वे तूफान, वज्रपात और बारिश के समय घर से बाहर ना निकलें. साथ ही पेड़, बिजली के खंबे, टेलीफोन के पोल के नीचे, जर्जर मकान और दीवार के पास भी खड़े ना हों.

30 मई तक अलर्ट जारी
मौसम विभाग की ओर से 30 मई तक अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में देखना है कि चक्रवाती तूफान का अगले 3 दिनों में कितना असर होता है. फिलहाल राजधानी में रुक-रुक कर बारिश हो रही है.

आवश्यक उपाय करने के निर्देश
पटना नगर विकास और आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने सभी डीएम और सभी नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत के पदाधिकारियों को संभावित भारी बारिश को देखते हुए जल निकासी के लिए तमाम आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया है.

बिहार के इन जिलों में 'यास' का कहर

  • पटना में सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है. तेज हवाएं चल रही हैं. आसमान पर काले बादल छाए हुए हैं.
  • दरभंगा में भी सुबह से ही तेज हवा के साथ रुक-रुक कर बारिश हो रही है. आसमान पर काले बादल छाए हुए हैं.
  • मोतिहारी मेंसुबह लगभग 10 बजे से जिले में धूलभरी तेज हवाएं चल रही हैं. कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई. लेकिन हवाओं का चलना लगातार जारी है.
  • 27 अप्रैल को सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक इसका असर भागलपुर समेत आसपास के इलाके में सक्रिय हो जायेगा. हवा की रफ्तार 150 किमी प्रति घंटे से अधिक हो रहेगी. फिलहाल तूफान के बाहरी हिस्से में स्थित बादलों का झुंड संथाल परगना होकर भागलपुर में प्रवेश कर गया है. मंगलवार सुबह से लेकर देर शाम तक जिले के विभिन्न इलाके मे 30 मिलीमीटर की बारिश हुई.
  • सहरसा में चक्रवाती तूफान यास का असर शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि यास तूफान के टकराने से पहले जिले में तेज हवा बहने लगी है. वहीं बारिश भी शुरू हो चुकी है.

वहीं, तूफान से निबटने के लिए एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की 22 टीम तैयार है. एसडीआरएफ की 18 टीम है, जिनमें से 11 टीम पटना के गायघाट, गया, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, वैशाली, मधुबनी, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, बेतिया, मधेपुरा और खगड़िया में तैनात है. जानकारी के अनुसार, एक टीम में 45 प्रशिक्षित लोग हैं. जो लोगों को बचाने में पूरी तरह सक्षम हैं. एनडीआरएफ की 4 टीम है. इनमें से 2 बिहटा में व 2 दीदारगंज में तैनात है.

यहां पढ़ें यास तूफान से जुड़ी खबरें:

... तो पटना में कहर ढाएगा यास तूफान? अभी से ही अलर्ट मोड में जिला प्रशासन

'यास' को लेकर CM की बैठक में DM हुए शामिल, कोविड अस्पतालों में जनरेटर की व्यवस्था का आदेश

बारिश में क्या होता है रेड, ऑरेंज, येलो, ब्लू और ग्रीन अलर्ट, ऐसी स्थिति में क्या करें?

यास तूफान का असरः पटना एयरपोर्ट पर 20 जोड़ी विमानें आज भी रद्द

राजधानी पटना में 'यास' तूफान का असर, रुक-रुक कर हो रही बारिश

दरभंगा में यास तूफान का असर, हो रही है रिमझिम बारिश
मोतिहारी: यास तूफान का दिखने लगा असर, तेज हवा से चांदमारी चौक के पास सड़क पर गिरा पेड़

ABOUT THE AUTHOR

...view details