बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटनाः श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र में लगाई गई सरदार पटेल की जीवनी पर डिजिटल प्रदर्शनी

श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र के निदेशक अमिताभ ने बताया कि ये डिजिटल प्रदर्शनी दो महीने रहेगी. उसके बाद कोलकाता में लगायी जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि इसमें मुख्य रूप से आजादी के समय 565 रियासतों के एकीकरण में पटेल की क्या भूमिका थी, इस पर फोकस किया गया है.

By

Published : Oct 25, 2019, 12:59 PM IST

डिजिटल प्रदर्शनी

पटनाः राजधानी के श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवनी को लेकर एक डिजीटल प्रदर्शनी लगाई गई. ये प्रदर्शनी श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र पटना में दो महीने तक रहेगी. वहीं इस प्रदर्शनी का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने किया. प्रदर्शनी में मुख्य रूप से ये दिखाया गया है कि किस तरह पटेल ने भारत को स्वतंत्र होने के बाद रियासत को भारत मे मिलाया था.

श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र में लगाई गई डिजीटल प्रदर्शनी
श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र के निदेशक अमिताभ ने बताया कि ये डिजिटल प्रदर्शनी दो महीने रहेगी. उसके बाद कोलकाता में लगायी जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि इसमें मुख्य रूप से आजादी के समय 565 रियासतों के एकीकरण में पटेल की क्या भूमिका थी, इस पर फोकस किया गया है. साथ ही संविधान निर्माण में सरदार पटेल की भूमिका और पाकिस्तान के बनने के बाद किस तरह उन्होंने रियासत को भारत के साथ विलय करवाया था. इस पर भी डिजिटल प्रदर्शनी में दिखाया गया है.

श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र में लगाई गई डिजीटल प्रदर्शनी

प्रदर्शनी से छात्रों को मिलेगी जानकारी
निश्चित तौर पर ये प्रदर्शनी सरदार पटेल के भारत के एकीकरण में योगदान को लोगों को बताएगी. इस प्रदर्शनी में सभी रियासत के राजा का भारत के साथ विलय करने वाले दस्तावेज हस्ताक्षर के साथ मौजूद है. वहीं इस विज्ञान केंद्र में आनेवाले छात्र को इससे काफी जानकारी मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details