बिहार

bihar

ETV Bharat / state

माघ पूर्णिमा: यहां आस्था के नाम पर होता है अंधविश्वास का खेल

उमानाथ धाम की ऐसी मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन लोग वहां पहुंचकर सिद्धि प्राप्ति के लिए भूत खेली का खेल खेलते हैं. जिस दौरान उनके अंदर देवी प्रवेश कर जाती हैं और वे फिर खुशी से नाचते हैं.

By

Published : Feb 9, 2020, 12:22 PM IST

Updated : Feb 9, 2020, 3:33 PM IST

umanath dham in barh
उमानाथ धाम पर गंगा स्नान

पटना: आज माघ पूर्णिमा के अवसर पर बाढ़ के उमानाथ धाम पर श्रद्धालुओं की खासी भीड़ उमड़ी. लोग धाम के घाट पर गंगा स्नान कर पूजा-पाठ करने पहुंचे. जहां उन्होंने देवी से मन्नतें मांगी.

उमानाथ धाम का है खास महत्व
बाढ़ में उत्तरायण गंगा होने के कारण माघ पूर्णिमा के दिन उमानाथ धाम पर गंगा स्नान करने का खासा महत्व है. जिसके कारण कई जिलों से लोग यहां पहुंचकर गंगा स्नान करते हैं. ऐसी मान्यता है कि उमानाथ धाम में माघ पूर्णिमा के दिन स्नान कर कुछ मांगने से इच्छा पूरी होती है. इसलिए लोग वहां पूजा-पाठ करने आते हैं.

देखें रिपोर्ट

भूत खेली का खेल है प्रचलित
गंगा स्नान के दौरान घाट किनारे लोगों की ओर से भूत खेली का खेलते भी देखा गया. जहां महिलाएं ढोलक की धुन पर नाचती दिखीं. उमानाथ धाम की ऐसी मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन लोग वहां पहुंचकर सिद्धि प्राप्ति के लिए भूत खेली का खेल खेलते हैं. जिस दौरान उनके अंदर देवी प्रवेश कर जाती हैं और वे फिर खुशी से नाचते हैं. बता दें कि भूत खेली की ये परंपरा कई वर्षों से माघ और कार्तिक पूर्णिमा में देखी जाती रही है.

Last Updated : Feb 9, 2020, 3:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details