बिहार

bihar

Mahashivratri: महाशिवरात्रि पर बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

By

Published : Feb 18, 2023, 7:27 AM IST

Updated : Feb 18, 2023, 9:32 AM IST

आज महाशिवरात्रि है. इस मौके पर पटना के बिहटा स्थित बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लग गया है. आधी रात से यहां भारी संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करने पहुंच रहे हैं. जिसे देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. आगे पढ़ें पूरी खबर...

बिटेश्वरनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि
बिटेश्वरनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि

बिहटा के बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि

पटना: राजधानी पटना से सटे बिहटा स्थित अति प्राचीन बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि(Mahashivratri at Baba Biteshwar Nath Temple) के मौके पर श्रद्धालुओं का हुजूम दिख रहा है. जहां अहले सुबह 2:00 बजे से ही बाबा को जलाभिषेक और पूजा करने दूर-दूर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. मंदिर प्रशासन की तरफ से पुरुष और महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था की गई है. जहां एक एक कर सभी को मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा है और जलाभिषेक और पूजा करा कर बाहर निकाला जा रहा है. इसके अलावा स्थानीय पुलिस प्रशासन की टीम भी मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में लगी हुई है. महिला और पुरुष सिपाही मंदिर के सभी द्वार पर तैनात हैं और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंदिर के चारों तरफ सीसीटीवी से निगरानी भी किया जा रहा है.

पढ़ें-Mahashivratri: यहां स्वयं भगवान शिव करते हैं ईलाज, दर्शन मात्र से ठीक हो जाते हैं साध्य और असाध्य रोग


महाशिवरात्रि पर विशेष आयोजन:दूसरी ओर महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर मंदिर प्रशासन के तरफ से रात्रि में बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर परिसर में भव्य शिव विवाह का भी आयोजन किया गया है, जिसमें लाखों संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहेंगे. इसके अलावा भव्य देवी जागरण का भी आयोजन शिव विवाह के बाद शुरू होगा. वहीं जलाभिषेक करने के बाद श्रद्धालु लव कुमार ने बताया कि सुबह 2:00 बजे से ही बाबा का जलाभिषेक करने के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु मंदिर की लाइन में खड़े हैं और सुबह 5:00 बजे तक और भीड़ बढ़ रही है. पूरा क्षेत्र भक्ति में डूबा हुआ है और हर हर महादेव के जयकारे लग रहे हैं, उम्मीद है कि लाखों की संख्या में श्रद्धालु महाशिवरात्रि के मौके पर जलाभिषेक करने आएंगे. पूरे प्रदेश से श्रद्धालु बाबा बिटेश्वरनाथ महाधाम आते है.

"सुबह 2:00 बजे से ही बाबा का जलाभिषेक करने के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु मंदिर की लाइन में खड़े हैं और सुबह 5:00 बजे तक और भीड़ बढ़ रही है. पूरा क्षेत्र भक्ति में डूबा हुआ है और हर हर महादेव के जयकारे लग रहे हैं, उम्मीद है कि लाखों की संख्या में श्रद्धालु महाशिवरात्रि के मौके पर जलाभिषेक करने आएंगे. पूरे प्रदेश से श्रद्धालु बाबा बिटेश्वरनाथ महाधाम आते है."-लव कुमार, स्थानीय श्रद्धालु


भव्य शिव विवाह का आयोजन: वहीं महाशिवरात्रि के मौके पर मंदिर के मुख्य पुजारी एवं महंत जमुना प्रसाद दास ने बताया कि आज पूरे देश और प्रदेश में महाशिवरात्रि का पावन पर्व मनाया जा रहा है. जिसको लेकर बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में भी लाखों संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करने पहुंच रहे हैं. श्रद्धालुओं के लिए उचित व्यवस्था भी की गई है, जहां पुरुष के लिए अलग से लाइन और महिलाओं के लिए भी अलग से लाइन बनाई गई है. इसके अलावा महाशिवरात्रि के मौके पर मंदिर परिसर में मंदिर प्रशासन की तरफ से भव्य शिव विवाह का भी आयोजन किया गया है. जिसमें शिव विवाह और शिव पार्वती की झांकियां भी निकाली जाएंगी. मंदिर प्रशासन एवं स्थानीय पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा की व्यवस्था भी की गई है और शांतिपूर्ण तरीके से सुबह 2:00 बजे से बाबा का जलाभिषेक और पूजा चल रही है.

Last Updated : Feb 18, 2023, 9:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details