बिहार

bihar

By

Published : Jul 5, 2020, 3:54 PM IST

ETV Bharat / state

सचिवालय में तम्बाकू खाना पड़ा महंगा, वित्त विभाग के उप सचिव ने क्लर्क को किया सस्पेंड

कोरोना काल में सचिवालय में इधर-उधर थूकने पर भारी जुर्माना के निर्देश जारी किए गए हैं. इसी कड़ी में सचिवालय में एक कर्मचारी को तंबाकू का सेवन करना महंगा पड़ा. दरअसल, वित्त विभाग के उच्च वर्गीय लिपिक विवेक कुमार को कार्यस्थल पर तंबाकू खाने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है.

सचिवालय
सचिवालय

पटना: कोरोना संक्रमण के बाद से ही सचिवालय सहित राज्य के सभी सरकारी दफ्तरों में इधर-उधर थूकने पर भारी जुर्माना के निर्देश जारी किए गए हैं. हालांकि सरकारी कार्यालयों में किसी तरह की गंदगी फैलाने पर पहले से ही जुर्माना का प्रावधान है. लेकिन कोरोना संक्रमण के प्रभाव के बाद समान्य प्रशासन विभाग की ओर से इस नियम को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया गया है.

तंबाकू खाते हुए पकड़े गए
इसी कड़ी में सचिवालय में एक कर्मचारी को तंबाकू का सेवन करना महंगा पड़ा. दरअसल, वित्त विभाग के उच्च वर्गीय लिपिक विवेक कुमार को कार्यस्थल पर तंबाकू खाने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है. इसके बाद से ही सचिवालय में तंबाकू खाने वाले लोगों के बीच दहशत बन गई है. वित्त विभाग के उप सचिव सुरेश चौधरी ने कार्रवाई करते हुए विवेक कुमार को निलंबित कर दिया. विवेक कुमार वित्त विभाग में तंबाकू खाते हुए पाए गए और पकड़े जाने पर उन्होंने तंबाकू को विभाग में ही फेंक दिया.

आदेश जारी

विभाग शुरू करेगा कार्रवाई
इससे पहले भी विवेक कुमार को इधर-उधर थूकने के लिए कई बार मना किया जा चुका था. कोरोना के फैलते संक्रमण के बचाव के लिए बार-बार उन्हें चेतावनी दी जा रही थी. लेकिन उनके रवैया में किसी तरह के सुधार नहीं होने के बाद विभाग के अधिकारी की ओर से सस्पेंशन का आदेश जारी कर दिया गया. निलंबन अवधि में विवेक कुमार को उप निदेशक, राष्ट्रीय बचत, पटना प्रमंडल के कार्यालय में तैनात किया गया है. निलंबन अवधि में उन्हें जीवन निर्वाह भत्ता दिया जाएगा. विभाग अब आरोप गठन कर कार्रवाई शुरू करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details