बिहार

bihar

By

Published : Apr 15, 2023, 10:07 PM IST

ETV Bharat / state

Gaya News : पानी की टोह में जंगल से भटका हिरण पहुंचा गांव, ग्रामीणों ने कुत्ते के हमले से बचाया

बिहार में बहुत तेज गर्मी पड़ रही है. ऐसे में जानवरों को पानी की तलाश में भटकना पड़ता है. कुछ ऐसा ही देखने को गया में मिला है. जहां एक हिरण गांव में पहुंच गया. आगे क्या हुआ पढ़ें पूरी खबर...

gaya Etv Bharat
gaya Etv Bharat

गया : बिहार के गया में पानी की टोह में जंगल से भटका हिरण गांव पहुंच गया. गांव में पहुंचा हिरण झाड़ियों में फंस गया था. इस बीच कुत्तों का झुंड उस पर हमले की फिराक में था और लगातार भौंक रहा था. ग्रामीणों ने किसी तरह से कुत्तों के हमले से बचाते हुए हिरण को निकाला और इसकी जानकारी वन विभाग को दी.

ये भी पढ़ें - Bettiah News: VTR से भटककर शहर में पहुंचा हिरण, लोगों ने कुत्तों के हमले से बचाया

गया के इमामगंज के गांव में पहुंचा भटका हिरण :जानकारी के अनुसार, इमामगंज प्रखंड क्षेत्र के सोहया पकरी गांव में एक हिरण अचानक पहुंच गया. संभवत: वह पानी की टोह में जंगल से भटक कर गांव में पहुंचा था. गांव में पहुंचने के बाद हिरण इधर-उधर विचरण करने लगा. इस बीच झाड़ियों में फंंस गया. वहीं गांव में कुत्तों का झुंड हिरण पर हमले की फिराक में था और लगाता भौंंक रहा था.

ग्रामीणों ने झाड़ी से निकाला और कमरे में रखा :कुत्तों के झुंड के भौंकने की आवाज सुनकर ग्रामीणों का ध्यान गया, तो उन्होंने एक हिरण को झाड़ियों में फंसा हुआ पाया. इसके बाद ग्रामीणों ने हिरण को किसी तरह निकाला और गांव में ही एक कमरे में रखा. इसके बाद इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी गई.

चिकित्सक से इलाज के बाद जंगल में छोड़ा गया :सूचना के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और पशु चिकित्सक से हिरण का इलाज करवाया. स्वस्थ होने के बाद वन विभाग के अधिकारियों ने हिरण को फिर से जंगल में सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया. ग्रामीणों के अनुसार हिरण पानी की टोह में भटक कर जंगल से गांव में पहुंच गया था. ग्रामीणों ने मांग की है कि पानी की टोह में इस तरह हिरण गांव की ओर चले आते हैं, तो इसके लिए जहां-तहां चेक डैम बना कर पानी की व्यवस्था की जाए. ताकि, ऐसे जानवर अपनी प्यास बुझा सकें और भटकने से बच सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details