बिहार

bihar

हवाई सफर पर हावी कोरोना! घट रहे यात्री, विमानों का परिचालन हो रहा रद्द

By

Published : May 10, 2021, 10:41 PM IST

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू राज्यव्यापी लॉकडाउन का असर हवाई सेवाओं पर भी पड़ा है. संक्रमण को देखते हुए एक तरफ जहां यात्री यात्रा करने से परहेज कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ यात्रियों की कम होती संख्या को देखते हुए पटना एयरपोर्ट से विमान सेवाओं को रद्द करने का सिलसिला भी लगातार जारी है.

patna airport
patna airport

पटनाःबिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. वहीं संक्रमण का असर हवाई यात्रियों पर भी देखने को मिल रहा है. बीते कुछ दिनों से पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या लगातार घट रही है. पटना एयरपोर्ट से मौजूदा वक्त में 48 जोड़ी विमानों का परिचालन किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः शहाबुद्दीन समर्थकों ने खोला मोर्चा, लालू-तेजस्वी का पुतला दहन कर जताया विरोध

दिल्ली, मुंबई के 2-2 विमानों का परिचालन रद्द
कोरोना संक्रमण और राज्यव्यापी लॉकडाउन के कारण यात्रियों का दूसरे शहरों से आना जाना काफी कम हो गया है. यह संख्या लगातार घट ही रही है. चेन्नई जा रहे यात्री मोनू ने भी लॉकडाउन के कारण यात्रा प्रभावित होने के बात कही है. उन्होंने कहा कि जरूरी पड़ने पर ही वे सफर कर रहे हैं. वैसे यह समय सफर करने का नहीं है. चंडीगढ़ जा रहे आशुतोष कुमार शर्मा भी आपातकाल स्थिति में सफर कर रहे हैं. उन्होंने भी आम लोगों से इस समय यात्रा करने से बचने की अपील की है. विमान कंपनियों ने यात्रियों की कम होती संख्या को देखते हुए मुंबई और दिल्ली से परिचालित होने वाली एक-एक जोड़ी विमानों का परिचालन रद्द कर दिया है.

देखें वीडियो

कल 5 विमानों का परिचालन हुआ रद्द
कोरोना का असर विमान सेवाओं और हवाई यात्रियों पर इस कदर हुआ है कि हर रोज विमानों की संख्या कम करने पर विमान कंपनियां विचार कर रही है. नतीजन रविवार को भी 5 विमानों का परिचालन रद्द कर दिया गया.

इसे भी पढ़ेंः PMCH पहुंचे तेजप्रताप, कहा- पैरवी से हो रहा इलाज, कोरोना से लड़ाई में नीतीश सरकार फेल

50 से 60 प्रतिशत यात्रियों ने टिकट कैंसिल करवाया
निजी विमान कंपनी के कर्मचारियों के अनुसार पिछले कई दिनों में लगभग 50 से 60 प्रतिशत लोगों ने अपना टिकट कैंसिल करवाया है. सबसे ज़्यादा महाराष्ट्र और पंजाब जाने वाले विमानों के टिकट कैंसिल हो रहे हैं. ऐसा ही कुछ दिल्ली जानेवाले विमानों का भी हाल है. फिलहाल अगर हम आंकड़ों को देखें तो पटना एयरपोर्ट से 1500 से 2000 यात्री प्रतिदिन यात्रा कर रहे हैं, जिनकी संख्या अमूमन पहले 7 से 8 हजार तक होती थी.

कोराना संक्रमण के कारण यात्रा से परहेज कर रहे लोग
कोरोना संक्रमण काल में लोग यात्रा करने से परहेज करते नजर आ रहे हैं. पटना एयरपोर्ट से दिल्ली जा रहे मुख्तार खान ने बताया कि मजबूरी है, इसलिए यात्रा करना पड़ रहा है. निश्चित तौर अभी यात्रा करना सेफ नहीं है. यात्रा करने में बहुत सारी पाबंदी भी है. जिन लोगों को ज्यादा जरूरी नहीं हो, उन्हें यात्रा करने से बचना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः लॉकडाउन में पुलिस की मार से बचने के लिए गजबे का जुगाड़! 'दवाई लाने जा रहा हूं कृपया लाठीचार्ज ना करें'

बिहार में कोरोना का हाल
रविवार की तुलना में सोमवार को मिले मरीजों की संख्या में हालांकि कमी आई है. इससे पहले रविवार को 11,259 नए संक्रमित मिले थे. पटना सहित पांच जिलो में पांच सौ से अधिक नए कोरोना संक्रमित मिले हैं.

10,174 नए मरीज, 77 संक्रमितों की मौत
बिहार में कोरोना की दूसरी लहर में रफ्तार कम होते नहीं दिख रही है. राज्य में रविवार को 10,174 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई. इस बीच, पिछले 24 घंटे में राज्य में 75 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 10,174 नए मामलों की पुष्टि हुई है. राजधानी पटना में सर्वाधिक 1,745 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि समस्तीपुर में 463, पूर्वी चंपारण में 478 और बेगूसराय में 435 नए कोरोना संक्रमित मिले. राज्य में एक दिन में कुल 1,08,010 नमूनों की जांच की गई.

अब तक 3,357 लोगों की मौत
राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 75 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. राज्य में अब तक 3,357 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है. राज्य में कोविड-19 के सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 1,05,103 तक पहुंच गई है. इस बीच, रिकवरी रेट में भी मामूली वृद्धि दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटे के दौरान 15,800 मरीज कोरोना को मात देकर संक्रमणमुक्त हुए हैं. राज्य में सोमवार को रिकवरी रेट 81.97 प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि रविवार को रिकवरी रेट 80.71 दर्ज किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details