बिहार

bihar

By

Published : Jul 21, 2020, 12:34 PM IST

ETV Bharat / state

NMCH में फिर सामने आई लापरवाही की तस्वीर, दो दिनों से पड़ा है कोरोना संक्रमित का शव

बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में कितनी लापरवाही बरती जा रही है, इसका अंदाजा पटना के एनएमसीएच से वायरल हो रहे वीडियो से लगाया जा सकता है. अस्पताल में पिछले दो दिनों से शव पड़ा हुआ है, लेकिन इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है.

एनएमसीएच
एनएमसीएच

पटनाः कोविड-19 हॉस्पिटल नालन्दा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत के दो दिन बाद भी यहां से शव नहीं हटा है. लाश को देखकर जीवित मरीज भी डरे हुए हैं. वार्ड में भर्ती दर्जनों कोरोना मरीज और उनके परिजन दहशत में हैं, लेकिन अस्पताल प्रशासन की लापरवाही चरम पर है.

दो दिनों से पड़ा है वार्ड में शव
अस्पताल में बेदइंतजामी का आलम ये है कि पीड़ित मरीज के परिजन लगातार अस्पताल प्रशासन से विनती कर रहे हैं कि शव को हटाया जाए, लेकिन कोई इनकी सुनने को तैयार नहीं है. नर्स और कर्मचारी एक-दूसरे की जिम्मेदारी बताकर शव को वहां से नहीं हटा रहे हैं. बताया जा रहा है कि अस्पताल में जो शव पड़ा है, वो कोरोना पॉजिटिव मरीज का है. जिसकी मौत दो दिन पहले इलाज के दौरान हो चुकी है, लेकिन अभी तक वह शव वार्ड में ही रखा हुआ है.

शव के बीच अन्य मरीज

अस्पताल में इलाजरत मरीजों में आक्रोश
आइसोलेशन वार्ड में पड़े शव के कारण वहां इलाजरत कोरोना संक्रमित मरीजों ने विरोध करना शुरू कर दिया है. मरीजों ने खाना पीना छोड़ दिया है. मरीजों का कहना है कि जबतक वार्ड में पड़े शवों को हटाया नहीं जायेगा, तबतक वे लोग खाना पीना नहीं खाएंगे. हालांकि हंगामा की सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई और मामले को शांत कराया.

ये भी पढ़ेंःपटना: बिहार के सभी अनुमंडलों में आज से एंटीजन जांच की सुविधा

पहले भी कई बार आई है लापरवाही की तस्वीर
बताया जाता है कि कोरोना संक्रमित मरीज जिनकी मौत दो दिन पहले ही हुई थी, उनके शव को वार्ड में ही छोड़ दिया गया है. इस लापरवाही से संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है. इलाजरत संक्रमित मरीज जो ठीक हो रहे होंगे, उनको फिर से संक्रमित होने के आसार बढ़ सकते हैं. ऐसा नहीं है कि लापरवाही की ऐसी तस्वीर एनएमसीएच से पहली बार सामने आयी है. बल्कि इसके पहले भी हाल ही में मरीजों के बीच रखे शव का वीडियो वायरल हो चुका है. जिस पर विपक्ष ने भी खूब हंगामा मचाया था.

एनएमसीएच की नर्सें

विपक्ष उठा रहा सरकार के खिलाफ आवाज
प्रदेश में कोरोना संक्रमण के इलाज में बरती जा रही लापरवाही और कमियों को लेकर विपक्ष लगातार सरकार के खिलाफ आवाज उठा रही है. जांच की धीमी गति पर भी चिंता जताई जा रही है. मरीज खुद अस्पताल पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें हॉस्पिटल में जगह नहीं मिल रही है. जो भर्ती हैं उन्हें भी कोई सुविधा मुहैया नहीं है. इन सारी परेशानियों के बीच भी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का दावा है कि सब कुछ ठीक चल रहा है. लोग ठीक होकर घर लौट रहे हैं. लेकिन एनएमसीएच का वायरल हुआ वीडियो इन तमाम दावों की पोल खोलता नजर आ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details